अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बढ़ीं मुश्किलें, मंडरा रहा ये खतरा

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की वापसी के बाद आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) के फिर उभरने का खतरा मंडराने लगा है। इस बीच तालिबान ने अलकायदा को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

Zabiullah Mujahid

Zabiullah Mujahid (File Photo)

तालिबान (Taliban) ने कहा है कि अलकायदा (Al-Qaeda) के कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden)  9/11 के हमलों (9/11 Attacks) में शामिल होने का कोई सबूत नहीं है।

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) ने वहां दहशत फैलाया हुआ है। अफगान लोग देश छोड़ कर भाग रहे हैं। बाकी देश भी अपने लोगों को वहां से सुरक्षित निकालने में जुटे हुए हैं। तालिबान की वापसी के बाद आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) के फिर उभरने का खतरा मंडराने लगा है। इस बीच तालिबान ने अलकायदा को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

तालिबान (Taliban) ने कहा है कि अलकायदा के कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन, 9/11 के हमलों में शामिल होने का कोई सबूत नहीं है। तालिबान के जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एनबीसी समाचार से कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओसामा बिन लादेन, 9/11 के हमलों में शामिल था। उसने आगे कहा कि 20 साल के युद्ध के बाद भी कोई सबूत मौजूद नहीं है।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए 46,164 नए केस, दिल्ली में 5 दिन बाद दर्ज हुई एक मौत

जानकारों का कहना है कि अफगानिस्तान अब अनेक चरमपंथी गुटों की शरणगाह बन सकता है। यही वजह है कि राष्ट्रपति जो बाइडन ओवर द होराइजन क्षमता की बात कहते रहे हैं। उनके सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी बताया था कि खुफिया एजेंसियों का मानना है कि अलकायदा के पास अमेरिका पर पहले जैसा हमला करने की क्षमता नहीं है।

हालांकि, अमेरिका ने 20 सालों में खुद को पहले से काफी मजबूत कर लिया है। लेकिन जून में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अलकायदा का शीर्ष नेतृत्व सैकड़ों सशस्त्र लड़ाकों के साथ अफगानिस्तान में मौजूद है। इसमें बताया गया था कि तालिबान के साथ उसकी नजदीकी बनी हुई है।

ये भी देखें-

वहीं, इस बाबत में ट्रंप प्रशासन में आंतकवाद रोधी मिशन के वरिष्ठ निदेशक रहे क्रिस कोस्टा का कहना है कि अलकायदा को एक अवसर मिला है और वह इसका लाभ उठाने की कोशिश करेगा। इससे पहले, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने स्वीकारा था कि अफगानिस्तान में अलकायदा की मौजूदगी है। लेकिन खुफिया जानकारियों में कमी की वजह से इसके आतंकियों की संख्या बताना कठिन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें