जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में एनकाउंटर, जवानों ने आईएसजेके के दो आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट के जम्मू-कश्मीर में चलाए जा रहे आतंकवादी संगठन आईएसजेके (इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू एंड कश्मीर) के दो आतंकवादियों को मार गिराया।

Terrorist Encounter

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस आतंकी मुठभेड़ (Terrorist Encounter) में सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट के जम्मू-कश्मीर में चलाए जा रहे आतंकवादी संगठन आईएसजेके (इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू एंड कश्मीर) के दो आतंकवादियों को मार गिराया। इस ऑपरेशन को सेना (Army) की 34 आरआर (RR34), सीआरपीएफ (CRPF) और जम्मू कश्मीर पुलिस (J&K Police) ने अंजाम दिया।

मारे गए आतंकियों की पहचान आदिल अहमद वानी उर्भ अबु इब्राहिम और शाहहीन बाशिर थोकेर के रूप में हुई है। सूत्रों ने बाताया कि दोनों आतंकवादी आईएसजेके से जुड़े हुए थे। दोनों आतंकी कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले थे। वानी 12 सितंबर 2017 से एक्टिव था तो थोकेर पिछले साल 15 अगस्त को आतंकी संगठन में शामिल हुआ था।

अमेरिका की अकड़, चीन की चालबाजी और कोरोना से जूझती दुनिया

सूत्रों के अनुसार, थोकेर लश्कर ए तैयबा को छोड़कर आईएसजेके में शामिल हुआ था। वहीं, इस बीच अफवाहों को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर कुलगाम सहित शोपियां जिले में मोबाइल इंटरनेट को भी निलंबित कर दिया गया है। दरअसल, सुरक्षाबलों को जिले के खुर हाजीपोरा गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिली थी।

इसी सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करनी शुरू की। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों का आंतकियों से सामना हुआ। इसी दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं। इस मुठभेड़ (Terrorist Encounter) में दो आतंकवादी मारे गए। जानकारी के अनुसार, किसी प्रकार के प्रदर्शन को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है।

 

गौततलब है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी (Terrorists) लगातार दहशत फैलाने की कोशिशों में जुटे हैं। बीते दिनों जानकारी आई थी कि पाकिस्तान समर प्लान बना रहा है, जिसमें लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के बैनर तले आतंकी मंसूबों को अंजाम देने की तैयारी हो रही है। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान अगले 10 दिनों में सुरक्षा बलों पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मानें तो एलओसी (LoC) के नजदीकी इलाकों में लश्कर, हिजबुल और अल-बद्र के आतंकियों का जमावड़ा लगा है। आतंकियों ने लॉन्च पैड तैयार किया है। लश्कर के 16 आतंकी माछिल सेक्टर के दूसरी ओर पीओके (PoK) से घुसपैठ करने की तैयारी में हैं।

यह भी पढ़ें