पाकिस्तानी आतंकियों ने भी किया व्हाट्सऐप से किनारा, अब नये मैसेजिंग ऐप के जरिये रच रहे हैं आतंकी साजिश

इंटरनेट बाधित होने से आतंकवादी समूहों द्वारा व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल लगभग बंद हो गया था। बाद में पता चला कि वे नए ऐप (Messaging App) का इस्तेमाल कर रहे हैं‚ जो वर्ल्ड वाइड वेब पर मुफ्त में मौजूद हैं।

Messaging App

Pak Terrorists switching new messaging apps

व्हाट्सऐप जैसे मैसेजिंग ऐप की प्राइवेसी को लेकर मचे बवाल के बीच पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकवादी संगठन और उनके आका आपस में बातचीत के लिए अब नये मैसेजिंग ऐप (Messaging App) की तरफ अपना रूख कर रहे हैं। जिनमें तुर्की की कंपनी द्वारा विकसित ऐप भी शामिल है।

शहादत से पहले हवलदार सतीश शर्मा ने पत्नी को किया था फोन, कहा था- दौड़ में फर्स्ट आया तो बन जाऊंगा अधिकारी

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि आतंकियों (Terrorists) के साथ मुठभेड़ के बाद जुटाए गए सबूतों और आत्मसमर्पण करने वाले आतंकियों (Terrorists) द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों की ओर से कट्टरपंथी बनाए जाने की प्रक्रिया की दी गई जानकारी से तीन नए ऐप (Messaging App) प्रकाश में आए हैं।

हालांकि‚ सुरक्षा कारणों से इन मैसेजिंग ऐप (Messaging App) के नाम की जानकारी नहीं दी गई। अधिकारियों ने इतना कहा कि इनमें से एक ऐप अमेरिकी कंपनी का है जबकि दूसरा ऐप यूरोप की कंपनी संचालित करती है।

सैन्य अधिकारी ने कहा कि नवीनतम तीसरे ऐप (Messaging App) को तुर्की की कंपनी ने विकसित किया है और आतंकवादी संगठनों के आका और कश्मीर घाटी में उनके संभावित सदस्य लगातार इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि ये ऐप इंटरनेट की गति कम होने पर या 2जी कनेक्शन होने पर भी काम कर सकता है।

गौरतलब है कि सरकार ने अगस्त 2019 में जम्मू–कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के बाद यहां पर इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी थी और करीब एक साल बाद 2जी सेवा बहाल की गई थी। सैन्य अधिकारी ने कहा कि इंटरनेट बाधित होने से आतंकवादी समूहों द्वारा व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल लगभग बंद हो गया था। बाद में पता चला कि वे नए ऐप (Messaging App) का इस्तेमाल कर रहे हैं‚ जो वर्ल्ड वाइड वेब पर मुफ्त में मौजूद हैं।

सैन्य अधिकारी ने कहा कि इस ऐप में कूटलेखन व विकोडन सीधे उपकरण में होता है‚ ऐसे में इसमें तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की संभावना कम होती है और यह ऐप कूटलेखन अल्गोरिदम RSA– 2048 का इस्तेमाल करता है।  

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें