अफगानिस्तान: तालिबान ने कंधार पर किया कब्जा, राजधानी काबुल है अगला टारगेट

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की हिंसा जारी है। इस बीच तालिबान ने 13 अगस्त को अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार (Kandahar) पर कब्जा कर लिया है।

Taliban

तालिबान (Taliban) अब कभी भी काबुल पर हमला कर सकता है। अफगानिस्तान की राजधानी पर तालिबान के कब्जे के बाद अशरफ गनी सरकार का पतन हो जाएगा।

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की हिंसा जारी है। इस बीच तालिबान ने 13 अगस्त को अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार (Kandahar) पर कब्जा कर लिया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, तालिबान ने 13 अगस्त को दावा किया कि उसने एक और प्रांतीय राजधानी कंधार पर कब्जा कर लिया है। अब सिर्फ राजधानी काबुल (Kabul) उससे बचा हुआ है।

एक स्थानीय निवासी के दावे के आधार पर न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि तालिबान (Taliban) के एक प्रवक्ता ने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करते  हुए लिखा, “कंधार पूरी तरह से जीत लिया गया है। मुजाहिदीन शहर में शहीद चौक पर पहुंच गया है।” बता दें कि तालिबान ने एक हफ्ते में अफगानिस्तान के 34 प्रांतीय राजधानियों में से 11 पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है।

कुलगाम एनकाउंटर में जवानों ने 2 आतकियों को मार गिराया, रॉकेट लॉन्चर बरामद

अधिकारियों के मुताबिक, कंधार पर 12 अगस्त की रात तालिबानियों का कब्जा हो गया और सरकारी अधिकारी और उनका दल हवाई मार्ग से किसी तरह शहर से भागने में सफल रहे। कंधार पर कब्जा करने से पहले 12 अगस्त को तालिबान ने दो और प्रांतीय राजधानी गजनी और हेरात पर कब्जा कर लिया था। तालिबानी लड़ाके काबुल से महज 130 किलोमीटर दूर है।

ये भी देखें-

इस तरह से आतंकवादी संगठन अब तक 12 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये आतंकी अब कभी भी काबुल पर हमला कर सकते हैं। अफगानिस्तान की राजधानी पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद अशरफ गनी सरकार का पतन हो जाएगा। अमेरिकी सेना ने भी आशंका जाहिर की है कि तालिबान आतंकी 30 से 90 दिन के अंदर काबुल पर कब्जा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें