आज सुशील चंद्रा संभालेंगे नये मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार, इनके हाथ में रहेगी यूपी सहित इन 5 राज्यों में चुनाव की बागडोर

गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा। 

Sushil Chandra

भारत सरकार का कानून मंत्रालय ने देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner) के तौर पर सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) की नियुक्ति कर दी है। सुशील चंद्रा इससे पहले निर्वाचन आयुक्त (Election Commissioner) के पद पर तैनात थे। कानून मंत्रालय के विधायी विभाग के अनुसार, सुशील चंद्राआज अपना कार्यभार संभालेंगे। पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के कार्यकाल का सोमवार को अंतिम दिन था।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ इस तरह खत्म किया गया माओवादी मूवमेंट, सामने आईं कई चुनौतियां

सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त (Election Commissioner) के पद पर नियुक्त किया गया था। चंद्रा 14 मई 2022 को रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में अब नये मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) के कार्यकाल में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा।

गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा। चंद्रा (Sushil Chandra) के पांच साल का कार्यकाल समाप्त होने से पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें