‘लोन वर्राटू’ अभियान से प्रभावित होकर सरेंडर कर रहे नक्सली, मिल रहा सरकारी योजनाओं का फायदा

लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 100 इनामी नक्सलियों (Naxalites) सहित कुल 378 नक्सलियों ने पुलिस के सामने हथियार डालकर सरेंडर कर दिया है।

Naxalites

File Photo

अब तक लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 100 इनामी नक्सलियों (Naxalites) सहित कुल 378 नक्सलियों ने पुलिस के सामने हथियार डालकर सरेंडर कर दिया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिसके चलते पुलिस ने अब तक कई नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। और कई नक्सलियों ने लोन वर्राटू अभियान (Lone Varatu) से प्रभावित होकर सरेंडर कर दिया है।

बता दें कि जून 2020 में लोन वर्राटू अभियान (Lone Varatu) की शुरुआत की गई थी। इस अभियान के तहत दंतेवाड़ा जिले के सभी थाना क्षेत्रों में नक्सलियों की सूची लगवाकर नक्सलियों (Naxalites) से घर वापसी की अपील की गई थी। अब इस अभियान को पूरा एक साल हो गया है, और अब तक लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 100 इनामी नक्सलियों (Naxalites) समेत कुल 378 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है।

दंतेवाड़ा: सरेंडर कर चुके नक्सलियों का हुआ वैक्सीनेशन, लगी Covishield की पहली डोज

जानकारी के मुताबिक, कई नक्सलियों को सरेंडर करने पर अब तक कई लाभ दिए गए हैं। बता दें कि 104 सरेंडर करने वाले नक्सलियों को सरकारी नौकरी के लिए प्रशिक्षित किया गया, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 16 नक्सलियों का सामूहिक विवाह कराया गया, 46 सरेंडर करने वाले  नक्सलियों को यात्री वाहनों में किराए में 50 प्रतिशत छूट के साथ सर्टिफिकेट बनवाने के साथ और भी कई लाभ दिए गए।

और अब दंतेवाड़ा पुलिस ने लोन वर्राटू अभियान (Lone Varatu ) के बाद लोन वर्राटू पार्ट-2 अभियान (Lone Varatu Part- 2) भी शुरू कर दिया है। जिसके तहत नक्सलियों (Naxalites) को कई लाभ दिए जा रहे हैं।

दंतेवाड़ा के SP डॉ अभिषेक पल्लव ने बीमार नक्सलियों से अपील की है कि वे भी दंतेवाड़ा पुलिस के सामने सरेंडर कर लें। पुलिस उनका इलाज करवाएगी। साथ ही सरकार की सभी योजनाओं का लाभ भी उन्हें दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें