भारत ने की एक और बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक के बाद अब अब भारत ने पूर्वोत्तर में दुश्मनों के खिलाफ मोर्चेबंदी शुरू कर दी है। इस बार भारत ने म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक की है।

Surgical Strike

Surgical Strike

पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक के बाद अब अब भारत ने पूर्वोत्तर में दुश्मनों के खिलाफ मोर्चेबंदी शुरू कर दी है। इस बार भारत ने म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) की है। सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने म्यांमार की सेना के साथ मिलकर चलाये गये ऑपरेशन सनराइज के तहत म्यांमार सीमा पर एक उग्रवादी समूह के 10 शिविरों को उड़ा दिया है।

सेना ने यह स्ट्राइक (Surgical Strike) एक मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर हमले के षड्यंत्र को नाकाम करने के लिए की। ऑपरेशन सनराइज एक बड़ा अभियान था, जिसमें चीन द्वारा समर्थित कचिन इंडिपेंडेंट आर्मी के एक उग्रवादी संगठन, अराकान आर्मी को निशाने पर लिया गया था। इस हमले के संबंध में सूत्रों का कहना है कि इन शिविरों को म्यांमार के क्षेत्र में नष्ट किया गया। यह अभियान 10 दिनों में पूरा किया गया। इस अभियान के लिए भारतीय सेना ने म्यांमार को हार्डवेयर और उपकरण मुहैया कराये थे।

साथ ही सीमा पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया था। उग्रवादियों के कोलकाता को समुद्र मार्ग के जरिए म्यांमार के सितवे से जोड़ने वाली विशाल अवसंरचना परियोजना को निशाना बनाने की प्लानिंग की जानकारी मिलने के बाद यह अभियान चलाया गया। 2020 तक पूरी होने वाली यह परियोजना कोलकाता से सितवे के रास्ते मिजोरम पहुंचने के लिए एक अलग मार्ग बनाएगी।

सुरक्षाबलों ने लश्कर के मोस्ट वांटेड आतंकी आसिफ को मार गिराया

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें