‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी सुभाष चंद्र बोस की जयंती, संस्कृति मंत्रालय ने कही ये बात

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बड़े चेहरों में से एक सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की जयंती इस साल से ‘पराक्रम दिवस’ (Parakram Diwas) के रूप में मनाई जाएगी।

Subhash Chandra Bose

Subhash Chandra Bose

सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बड़े चेहरों में से एक सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की जयंती इस साल से ‘पराक्रम दिवस’ (Parakram Diwas) के रूप में मनाई जाएगी। स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को केंद्र सरकार ने हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

बता दें कि 23 जनवरी 2021 को सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती है। इसे लेकर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। संस्कृति मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में लिखा है कि, “भारत के लोग नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष में इस महान राष्ट्र के लिए उनके अतुल्य योगदान को याद करते हैं। भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी, 2021 से आरंभ करने का निर्णय लिया है ताकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनका सत्कार किया जा सके।”

Coronavirus: भारत में सामने आए 10,064 नए कोरोना संक्रमित, दिल्ली में 30 अप्रैल के बाद दर्ज हुए एक दिन में सबसे कम नए केस

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के लिए उनके नि:स्वार्थ सेवा के सम्मान में उनको याद रखने के लिए भारत सरकार ने हर साल 23 जनवरी पर उनके जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। इससे देश के लोगों विशेषकर युवाओं को विपत्ति का सामना करने में नेताजी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी और उनमें देशभक्ति और साहस की भावना समाहित होगी।

इससे पहले नेता जी के 125 वीं जयंती को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस की वीरता सर्वविदित है। नेताजी जैसे स्कॉलर, सोल्जर और स्टेट्समैन की 125वीं जयंती से जुड़े कार्यक्रमों की घोषणा हम जल्द करेंगे।

मध्य प्रदेश: अमरकंटक में पैर पसार रहे नक्सली, CM शिवराज ने गृह मंत्री अमित शाह से की बात

सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा राजनाथ सिंह, अमित शाह, ममता बनर्जी, जगदीप धनकड़, मिथुन चक्रवर्ती, काजोल और एआर रहमान सहित 84 लोग सदस्य के तौर पर शामिल किए गए हैं।

नेताजी (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125 वीं जयंती बनाने के उपलक्ष्य में गठित की गई इस कमेटी में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और टीएमसी से बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी को भी शामिल किया गया है।

ये भी देखें-

बता दें कि इस साल पश्चिम बंगाल का विधानसभा चुनाव भी है। इस बीच केंद्र ने बंगाल के सबसे बड़े नायक सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की जयंती को धूमधाम से मनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को खुद पश्चिम बंगाल जा रहे हैं। इस दौरान वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे और नेताजी सुभाष मेमोरियल संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें