SSC GD Constable Recruitment 2021: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, मई के पहले हफ्ते में शुरू होंगे आवेदन

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, आगामी मई के पहले सप्ताह में जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2021) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

SSC GD

एसएससी की ओर से पिछले दिनों जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2021) के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई थी। कुछ कारणों की वजह से आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी।

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, आगामी मई के पहले सप्ताह में जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2021) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एसएससी कैलेंडर के मुताबिक केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल ( सीएपीएफ ) में जीडी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 25 मार्च को जारी होना था लेकिन कुछ वजहों से यह जारी नहीं हो सका।

Coronavirus: भारत में कोरोना विस्फोट, पहली बार 24 घंटे में आए 2 लाख से ज्यादा केस

अब एक बार फिर एसएससी की ओर से इसके लिए नोटिस जारी की गई है। कैलेंडर के मुताबिक एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 का आयोजन 02 अगस्त, 2021 से 25 अगस्त, 2021 के बीच होना है। हालांकि, अभी आवेदन में सीटों की संख्या, आवेदन की तारीख संबंधित जानकारी नहीं दी गई है। सिर्फ इतना कहा गया है कि मई महीने के पहले हफ्ते में आवेदन फॉर्म आ जाएगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन तीन चरणों की परीक्षा से होता है। इसमें सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) आयोजित की जाती है। इसमें चुने गए उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में शामिल होना होगा। इसके लिए अलग से शारीरिक मापदंड निर्धारित की जाती है। इसमें चुने जाने के बाद अंत में मेडिकल एग्जाम देना होगा। जो कैंडिडेट्स इन तीनों में पास होंगे, उनका चयन इन पदों के लिए किया जाएगा। इन पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन के लिंक एक्टिवेट होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट के होम पेज पर दाहिनी ओर दिए APPLY के ऑप्शन में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया (SSC GD Application form) जारी होने के बाद सूचना दी जाएगी।

इन फौर्सेज में जाने का है सुनहरा मौका-

बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF)

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)

सशस्त्र सीमा बल (SSB)

नेशनल इंवेस्टिगेशन एंजेसी (NIA)

सचिवालय सुरक्षा फोर्स (SSF)

असम राइफल्स (Assam Rifles)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें