भारत-चीन तनाव के बीच भूटान सीमा पर SSB ने बनाईं 22 चौकियां, मिलेगी मजबूती

SSB ने 22 बॉर्डर आउटपोस्ट (सीमा चौकी) तैयार किए हैं, जो भारत-भूटान सीमा के पास तैनात किए जाएंगे। एसएसबी के पास अब कई अहम बॉर्डर आउटपोस्ट हो गए हैं।

SSB

बॉर्डर आउटपोस्ट की वजह से SSB को मजबूती मिलेगी। बता दें कि एसएसबी को 734 चौकियां बनाने की इजाजत है और इन 22 चौकियों के निर्माण के बाद एसएसबी के पास 722 चौकियां हो जाएंगी।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है। इस बीच भारत-भूटान सीमा पर सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने चौकियां बनाई हैं। इन चौकियों से भारतीय जवानों को ताकत मिलेगी।

SSB ने 22 बॉर्डर आउटपोस्ट (सीमा चौकी) तैयार किए हैं, जो भारत-भूटान सीमा के पास तैनात किए जाएंगे। अच्छी खबर ये भी है कि एसएसबी के पास ऐसे कई अहम बॉर्डर आउटपोस्ट हो गए हैं, जो समुद्र स्तर से 12 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर हैं।

COVID-19: देश में बीते 24 घंटे में आए 24,712 नए केस, दिल्ली में तेजी से नीचे आ रहा संक्रमण का ग्राफ

इन बॉर्डर आउटपोस्ट की वजह से SSB को मजबूती मिलेगी। बता दें कि एसएसबी को 734 चौकियां बनाने की इजाजत है और इन 22 चौकियों के निर्माण के बाद एसएसबी के पास 722 चौकियां हो जाएंगी।

एसएसबी के एक अधिकारी ने बताया कि इन नई 22 चौकियों को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है और इनमें से ज्यादातर भारत-भूटान सीमा पर हैं।

बता दें कि इसी साल 15-16 जून को लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, इसमें 20 जवान शहीद हो गए थे। इसमें कई चीनी सैनिक भी मारे गए थे। लेकिन चीन ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें