भारत-अमेरिका के बीच मजबूत हो रही है सैन्य साझेदारी, दोनों देशों के विशेष बलों ने हिमाचल और नेवी ने हिंद महासागर में किया संयुक्त सैन्य अभ्यास

पूर्वी हिंद महासागर इलाके में अमेरिका के साथ दो दिवसीय नेवी एक्सरसाइज (Navy Exercise) भी किया। जिसमें भारतीय नेवी की तरफ से युद्धपोत शिवालिक और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान पी8आई ने भाग लिया।

Military Exercise

भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती को और मजबूती देने के लिए हाल ही में दोनों देशों के स्पेशल फोर्स के जवानों का एक संयुक्त सैन्य अभ्यास (Military Exercise) का आयोजन किया गया। ये अभ्यास हिमाचल प्रदेश के बकलोह इलाके में हुआ। जिससे कि दोनों देशों के सेनाओं को लड़ाई के दौरान पहाड़ी चुनौतियों से निपटने में महारथ हासिल हो सके, साथ ही दोनों देशों के बीच समन्वय और सहयोग को और बढ़ाया जा सके।

बिहार: जमुई पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, जिले के टॉप 10 नक्सलियों में से एक को धर-दबोचा

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ये सैन्य अभ्यास (Military Exercise) ‘वज्र प्रहार’ का 11वां वर्जन था। इसका मकसद संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में बेहतरीन चलन और अनुभवों को एक-दूसरे के साथ शेयर करना है। साथ ही कि द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास और रक्षा संबंधी आदान-प्रदान मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ बनाने का एक अहम पहलू है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ऐसे सैन्य अभ्यास (Military Exercise) के दौरान, भाग लेने वाले देशों की सेनाएं संयुक्त रूप से प्रशिक्षित होती हैं और योजना बनाती हैं, जिससे कि अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खतरों का मिलकर मुकाबला किया जा सके।

भारत और अमेरिका ने 28-29 मार्च को पूर्वी हिंद महासागर इलाके में दो दिवसीय नेवी एक्सरसाइज (Navy Exercise) भी किया। जिसमें भारतीय नेवी की तरफ से युद्धपोत शिवालिक और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान पी8आई ने भाग लिया। जबकि अमेरिका की तरफ से यूएसएस थ्योडोर रूज़वेल्ट पोत ने हिस्सा लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें