एलन मस्क की कंपनी ने रचा इतिहास, पहली बार अंतरिक्ष की सैर पर गये 4 आम इंसान, नासा ने भी दी बधाई

इस उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय अरबपति जारेड इसाकमैन कर रहे हैं। वहीं कैंसर की बीमारी से ठीक हुईं 29 वर्षीय हेले आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं।

SpaceX

दुनिया के टॉप अमीरों में से एक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने आम आदमी के ‘अंतरिक्ष की सैर’ के सपने को साकार कर दिया है। चार लोगों के साथ रवाना हुई ‘स्पेसएक्स (SpaceX)’ की पहली प्राइवेट फ्लाइट ने पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर लिया है और यह वहां पर तीन दिन तक पृथ्वी का चक्कर लगायेगी।  ऐसा पहली बार है जब पृथ्वी का चक्कर लगा रहे अंतरिक्ष यान में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों की टेक्निकल टीम का सदस्य गिरफ्तार, कर रहा था पुलिस की रेकी

‘स्पेसएक्स (SpaceX)’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाएं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताएंगे।

इस उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय अरबपति जारेड इसाकमैन कर रहे हैं। वह ‘शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक’ के कार्यकारी प्रबंधक हैं। उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इस मिशन में शामिल हैं।

आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं। वह किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी है। उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है।

अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स (SpaceX) का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया। इस खास मौके पर स्पेसएक्स के सबसे बड़े प्रतियोगी जेफ बेजोस ने भी एलन मस्क को बधाई दी है। 

यह ‘स्पेसएक्स (SpaceX)’ के संस्थापक एलन मस्क द्वारा अंतरिक्ष में पर्यटकों के रूप में भेजा गया पहला समूह है। अंतरिक्ष को पर्यटन के लिए इस्तेमाल करने का पहले विरोध करने वाला नासा भी अब इसका समर्थन कर रहा है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें