Republic Day 2020: ऊंची बिल्डिंग्स पर स्नाइपर्स की तैनाती और 150 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी! भव्य समारोह में खलल नामुमकिन

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) पर होने वाले भव्य समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक समारोह के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना ना हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है।

Republic Day 2020
नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर होने वाले भव्य समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

Republic Day 2020: नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर होने वाले भव्य समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक समारोह के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना ना हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। हजारों सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के अलावा सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी कई अहम स्थानों पर लगाए गए हैं।

ऊंची बिल्डिंग पर स्नाइपर्स तैनात:

सुरक्षा की जिम्मेदारी शार्प शूटर्स और स्नाइपर्स के जिम्मे भी सौंपी गई है। स्नाइपर्स और शूटर्स को ऊंचे स्थानों पर तैनात किया जाएगा ताकि वो हर गतिविधि पर निगरानी रख सकें। राजपथ से लेकर लाल किले तक के 8 किलोमीटर लंबे परेड रूट पर इन स्नाइपर्स की तैनाती की जाएगी। पिछले कुछ दिनों से सीएए को लेकर अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं और दिल्ली में चुनाव की रणभेरी भी बज चुकी है। लिहाजा इन सभी हालातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

मॉल, मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी:

मॉल्स, मार्केट्स तथा दिल्ली के सीमाई इलाकों में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाले किरायेदारों के बारे में भी मकान के मालिकों से जानकारी जुटाई गई है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है और रात के वक्त भी गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट बस टर्मिनल इत्यादि जगहों पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस काम में केंद्रीय सुरक्षा बलों की भी मदद ली जा रही है।

150 कैमरों से निगेहबानी:

लालकिला, चांदनी चौक और यमुना खादर के आसपास के इलाकों में करीब 150 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। पुलिस ने ऑटो रिक्शा तथा टैक्सी ड्राइवरों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा है। पुलिस ने दिल्ली वासियों से भी कहा है कि वो किसी भी संदिग्ध गतिविधियों के बारे में तुरंत पुलिस को जानकारी दें। गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) समारोह से पहले सादे लिबास में भी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है ताकि सूचना तंत्र को भी मजबूत रखा जा सके।

पढ़ें: नारी शक्ति, धनुष, 52 कैलिबर होवित्जर तोप, अपाचे और चिनूक, ताकत और शौर्य को दुनिया करेगी सलाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here