अनोखे तरीके से अमन का संदेश दे रहा साइबेरिया का ये शख्स, करता है ये काम

साइबेरिया (Siberia) के रहने वाला यह शख्स अनोखे तरीके से अमन का संदेश दे रहा है। निकोला मेक्युरा (Nikola Macura) हर हफ्ते मिलिट्री के जंकयार्ड में जाते हैं। वे यहां पर पुरानी बेकार पड़ी राइफल्स, हेलमेट और न जाने कौन-कौन से हथियारों को तलाशते हैं।

Nikola Macura

Nikola Macura

Nikola Macura अपने अगले प्रोजेक्ट में आर्मी टैंक को बदलना चाहते हैं। वो टैंक पर एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट बनाना चाहते हैं, जिसे पांच संगीतकार बजा सकें।

साइबेरिया (Siberia) के रहने वाला यह शख्स अनोखे तरीके से अमन का संदेश दे रहा है। निकोला मेक्युरा (Nikola Macura) हर हफ्ते मिलिट्री के जंकयार्ड में जाते हैं। वे यहां पर पुरानी बेकार पड़ी राइफल्स, हेलमेट और न जाने कौन-कौन से हथियारों को तलाशते हैं। फिर उन्हें अपने स्टूडियो में ले आते हैं। वे युद्ध में यूज किए जाने वाले इन सामानों से म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बनाते हैं।

वे यह काम इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें संगीत से प्यार है। इंडिया टाइम्स की खबर के मुताबिक, वो Bazooka और कनस्‍तर से भी Cello जैसे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बना लेते हैं। एक M70 राइफल से उन्होंने गिटार बनाया और आर्मी हेलमेट को उन्होंने रॉकस्टार जैसे फीलिंग देने वाले हेलमेट के रूप में डिजाइन किया है। फर्स्ट एड किट और assault rifle से उन्होंने वायलिन बनाया है।

Chhattisgarh: सरकार ने 18 तक के लड़के-लड़कियों के लिए तैयार की चाइल्ड बजट की योजना

वे कहते हैं कि बंदूकें हमारे चारों ओर हैं। हम उनसे घिरे हुए हैं। बस हमने ये कभी नोटिस नहीं किया है। बता दें कि वे Novi Sad Academy of Arts में अस्सिटेंट प्रोफेसर हैं। Macura कहते हैं, “मैं उन लोगों को ऑफर देता हूं जिन्होंने वॉर में भाग लिया होता है कि उन्हें अपने हथियारों से संगीत बनाना चाहिए।” वो इसमें उनकी मदद करने के लिए भी तैयार हैं।

ये भी देखें-

वो कहते हैं कि जब वो राइफल से कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बना देते हैं तो वो बंदूक का अस्तित्व पूरी तरह से गायब हो जाता है। Macura अपने अगले प्रोजेक्ट में आर्मी टैंक को बदलना चाहते हैं। वो टैंक पर एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट बनाना चाहते हैं, जिसे पांच संगीतकार बजा सकें। अपने काम से Macura शांति का संदेश देना चाहते हैं । वे चाहते हैं कि दुनिया में युद्ध न हों, नफरत न हो। हो तो बस, अमन, प्रेम और संगीत।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें