प्रवासी मजदूरों के घर लौटने की राह हुई आसान, रोजाना चलेंगी 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, यहां से करें सभी राज्यों के लिए रजिस्ट्रेशन

देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों के लिए हर राज्य की सरकारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए नीचे दिये गये वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप खुद को रजिस्टर करा सकते हैं।

Shramik Special Trains

Shramik Special Trains

कोरोना के मारे और लॉकडाउन के सताये दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant labourers) के घर जाने की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद मुश्किल अब आसान होती नजर आ रही है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains)  को चलाने के लिए कुछ शर्तों में बदलाव कर जटिलताएं दूर की गयी हैं। अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए पहुंचने वाले (गंतव्य) राज्य सरकार की सहमति की जरूरत नहीं होगी। प्रवासी श्रमिकों (Migrant labourers) को भेजने वाली राज्य सरकार के अनुरोध और मांग पर रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने की अनुमति प्रदान करेगा। इससे श्रमिकों की संख्या के आधार पर बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो सकेगा। इससे पैदल और अन्य साधनों से घर पहुंचने की मुश्किल मजदूरों को नहीं उठानी पड़ेगी।

दरअसल अभी तक श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनों (Shramik Special Trains) को चलाने के लिए प्रवासी श्रमिकों (Migrant labourers) के पहुंचने वाले (गंतव्य) राज्य सरकार की अनुमति जरूरी होती थी। जिन राज्यों से प्रवासी श्रमिकों को जाना होता था वहां की सरकार और प्रशासन को प्रवासी श्रमिकों की सूची बनाकर पहुंचने वाले राज्य सरकारों से सहमति लेनी होती थी।

Corona Virus: भारत संक्रमण के मामले में 11वें नंबर पर, आंकड़ा 1 लाख के पार

रेलवे श्रमिकों को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains)  का परिचालन करने जा रहा है। रेलवे ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि जो श्रमिक रास्ते में हैं‚ उन्हें राज्य सरकारें मेन लाइन रेलवे स्टेशन के निकट पंजीकृत करें और इसकी सूची रेलवे को दें‚ जिससे श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जा सके। रेलवे ने श्रमिकों से अपील की है कि वे अपने स्थानों पर धैर्य से रहें।

रेलवे एक जून से रोजाना आम लोगों के लिए भी 200 ट्रेनें चलाएगा। इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग ऑनलाइन 24 मई से होने की संभावना है।

देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों (Migrant labourers)  के लिए हर राज्य की सरकारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए नीचे दिये गये वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आप खुद को रजिस्टर करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें