झारखंड: लातेहार की इस घटना से पूरे प्रदेश में शोक की लहर, 7 लड़कियों की मौत ने सीएम तक को हिला दिया

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर परमात्मा से दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवारों को दुःख की घड़ी को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।

Seven girls drown pond in Latehar

Seven girls drown pond in Latehar

झारखंड के लातेहार जिले (Latehar) में आदिवासी पर्व करमा पूजन के बाद ‘ड़ाली’ का विसर्जन करने गई 10 बालिकाओं (Girls) की टोली में से सात बालिकाओं की शनिवार को तालाब में डूबने से मौत हो गई। इनमें से छह बच्चियां एक ही परिवार की थीं। इस घटना पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शोक व्यक्त किया है।

जम्मू कश्मीर के 460 नौजवान भारतीय सेना में शामिल, जवान हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार: लेफ्टिनेंट जनरल दास

लातेहार के उपायुक्त अबू इमरान के अनुसार, घटना शनिवार दोपहर करीब 12 बजे लातेहार जिले (Latehar) के बालूमाथ प्रखंड में शेरागड़ा पंचायत के बुकरू गांव के मननडीह में घटी। हालांकि‚ सभी मृत बालिकाओं (Girls) के शव तालाब से निकाल लिये गए हैं और उन्हें पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। मृत सभी बालिकाओं की 12 वर्ष से 20 के बीच है।

पुलिस उपायुक्त के मुताबिक‚ मौके पर राहत व बचाव कार्य के बाद मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। पूरी घटना की जांच उप उपायुक्त सुरेन्द्र वर्मा करेंगे।

गौरतलब है कि गांव की 10 बच्चियों (Girls) की टोली करम डाली को लेकर गांव में ही रेलवे लाइन के समीप बने तालाब में विसर्जन करने गई थी। वृक्षों के पत्तों व डालियों से बनी पूजा की डाली का विसर्जन हो ही रहा था कि अचानक दो बच्चियां गहरे पानी में चली गईं और ड़ूबने लगीं। उन्हें बचाने के लिए बाकी की पांच बालिकाओं भी गईं और सातों बालिकाओं ड़ूब गईं।

पुलिस अधिकारी के अनुसार,  किनारे खड़ी तीन बालिकाओं (Girls) के शोर मचाने पर मौके पर पहुंचे ग्रामीण तालाब में उतरे और बालिकाओं को निकाला लेकिन तब तक चार बालिकाओं की मौत हो चुकी थी। तीन बालिकाओं की मौत लातेहार जिले (Latehar) के ही बालूमाथ स्वास्थ्य केंद्र ले जाने के दौरान हुई। मृत बालिकाओं की पहचान‚ रेखा कुमारी‚ रीना कुमारी‚ लIमी कुमारी तीनों सगी बहने हैं‚ सुषमा कुमारी‚ पिंकी कुमारी‚ सुनीता कुमारी और बसन्ती कुमारी के तौर पर की गई है।

इस बीच‚ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन‚ पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने घटना दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर परमात्मा से दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवारों को दुःख की घड़ी को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास व प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने घटना पर शोक प्रकट करते हुए मृत बालिकाओं के परिजनों को दस–दस लाख रुपये की सहायता राशि देने की मांग की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें