Coronavirus Updates: वैक्सीन विकसित करने की रेस में भारत सबसे आगे, स्वदेशी कंपनी सीरम ने मांगी कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने महामारी के दौरान कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का भारत में ऑक्सफोर्ड के कोरोना टीके कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है।

Corona Vaccine

Corona Vaccine

कोरोना महामारी पर फतह पाने के लिए अब एक के बाद एक नई फार्मास्यूटिकल कंपनियां असरदार वैक्सीन (Corona Vaccine) के उत्पादन की फूल प्रूफ तैयारी के साथ खुद को बेहतर बताते हुए बाजार में उतरने का दावा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। ब्रिटिश कंपनी फाइजर के बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum) ने भी आपातकालीन उपयोग प्राधिकार (ईयूए) के तहत कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का भारत में ऑक्सफोर्ड के कोरोना टीके कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं का हवाला देते हुए मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है।

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का देशव्यापी भारत बंद आज, सरकार के खिलाफ एकजुट विपक्ष भी बंद में शामिल

इससे पहले शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक के समक्ष आवेदन किया था। वहीं‚ एसआईआई ने आईसीएमआर के साथ मिलकर रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सफोर्ड के ‘कोविशील्ड‘ के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण भी किया।

सूत्रों ने एसआईआई (Serum) के आवेदन का हवाला देते हुए कहा‚ कंपनी ने बताया है कि क्लीनिकल परीक्षण के 4 डाटा में ये बात सामने आई है कि कोविशील्ड वैक्सीन कोरोना के गंभीर मरीजों के मामले में खासी प्रभावकारी है। चार में से दो परीक्षण डाटा ब्रिटेन जबकि एक–एक भारत और ब्राजील से संबंधित है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें