सऊदी अरब की शरण में पाक, कश्मीर पर OIC की बैठक बुलाने की तैयारी में प्रिंस

Saudi Arabia

सऊदी अरब (Saudi Arabia) कश्मीर में स्थिति पर चर्चा के लिए इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के सदस्य राष्ट्रों के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने की योजना बना रहा है। पाकिस्तानी मीडिया की खबर में इस बारे में बताया गया है।

Saudi Arabia

पाकिस्तान के ‘डॉन’ अखबार ने कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से बताया कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) के विदेश मंत्री शहजादा फैसल बिन फरहान ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से विदेश कार्यालय में मुलाकात की। शहजादा फैसल हाल में मुस्लिम राष्ट्रों के कुआलालंपुर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने के बारे में अपने देश के नेतृत्व के रुख से अवगत कराने के लिए एक दिन के दौरे पर पाकिस्तान आए थे।

विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘दोनों विदेश मंत्रियों ने कश्मीर के मसले के संबंध में ओआईसी की भूमिका पर चर्चा की।’ कुरैशी ने प्रिंस फैसल को भारत द्वारा पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद कश्मीर में हालात के बारे में बताया। विदेश कार्यालय ने कहा कि उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के संबंध में भारत सरकार की कार्रवाई और भारत में लगातार अल्पसंख्यकों को कथित तौर पर निशाना बनाए जाने का मुद्दा उठाया।

बांग्लादेश बॉर्डर गॉर्ड ने NRC का स्वागत किया, कहा ये भारत का आंतरिक मामला

ओआईसी मुस्लिम बहुल देशों का संगठन है और पाकिस्तान भी इसका हिस्सा है। आम तौर पर यह संगठन पाकिस्तान का समर्थन करता है और कई बार कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ दे चुका है। ओआईसी ने एक संक्षिप्त बयान में पिछले सप्ताह कहा था कि वह भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को प्रभावित करने वाले हालिया घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रहा है। शहजादा फैसल ने प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की। बैठक में विदेश मंत्री कुरैशी, विदेश सचिव सोहेल महमूद, खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। खान ने सऊदी (Saudi Arabia) के मंत्री से कहा कि भारत द्वारा संघर्ष-विराम के कथित उल्लंघन से नियंत्रण-रेखा पर तनाव बढ़ रहा है और यह क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें