जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों के लिए सबसे पहले है लोगों की हिफाजत, कुलगाम में हुई मुठभेड़ के दौरान जवानों ने 430 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आए दिन आतंकी मुठभेड़ (Terrorist Encounter) होती रहती है। कभी-कभी ये मुठभेड़ रिहायशी इलाकों में भी होती है। ऐसे में सुरक्षाबलों के लिए वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा सबसे अहम हो जाती है।

Terrorist Encounter

सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने अहरबल इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान आतंकियों से मुठभेड़ (Terrorist Encounter) हो गई।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आए दिन आतंकी मुठभेड़ (Terrorist Encounter) होती रहती है। कभी-कभी ये मुठभेड़ रिहायशी इलाकों में भी होती है। ऐसे में सुरक्षाबलों के लिए वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा सबसे अहम हो जाती है। जवान किसी भी हाल में किसी मासूम को मुकसान नहीं पहुंचने देना चाहते।

इन हालातों में जवानों पर दोहरी जिम्मेदारी होती है, एक तो आम जनता की रक्षा करना और दूसरी, आतंकियों का खात्मा। कुछ ऐसे ही हालात पैदा हुए 26 जुलाई को कुलगाम में हुई मुठभेड़ में, जहां जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया था। लेकिन इस दौरान सुरक्षाबलों ने 430 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

झारखंड: लोहरदगा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस ने शुरू किया पोस्टर अभियान, जारी किए बड़े अधिकारियों के मोबाइल नंबर

दरअसल, आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने कुलगाम के अहरबल इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान आतंकियों से मुठभेड़ (Terrorist Encounter) हो गई। कुछ ही देर बाद जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया।

बाकी आतंकी रिहायशी इलाकों में घुसकर लोगों को नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए पुलिस के जवानों ने स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम शुरू किया। एसएचओ मंजगाम और एसएचओ डीएच पोरा द्वारा 40 वाहनों की व्यवस्था की गई। पुलिस ने जवानों ने 430 नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। यह बेदह जोखिम भरा काम था। पर जवानों के इसे बखूबी अंजाम दिया।

जम्मू कश्मीर: जेकेएपी नेता के घर अचानक चली गोली में सुरक्षा में तैनात पुलिस कांस्टेबल घायल

कुलगाम के एसएसपी ने कहा कि कुलगाम पुलिस टीम ने सोमवार को अहरबल में चल रही मुठभेड़ के बीच 430 नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला। उस संगठन का हिस्सा होने पर मुझे गर्व है जिसके मूल में सार्वजनिक सुरक्षा और भलाई है, यहां तक कि सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी जवान अपनी प्राथमिकता नहीं भूले।

ये भी देखें-

बता दें कि पुलिस को इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान छिपे हुए आतंकियों ने जवानों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। इलाके में तलाशी अभियान अभी जारी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें