दुनिया की सबसे एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी शुरू, रूस ने भारत को भेजी S-400 की पहली खेप

दुनिया की सबसे एडवांस S-400 रशियन एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद के लिए भारत और रूस के बीच अक्तूबर 2018 में एक डील हुई थी। इसी के तहत दिसंबर 2021 के अंत तक भारत को इसकी पहली खेप  मिल जायेगी।

Russia S 400

दुनिया की सबसे एडवांस और भरोसेमंद एयर डिफेंस टेक्नोलॉजी में से एक रशियन S-400 अब भारत की शान बढ़ाने आ रहा है। $5.43 बिलियन की इस इस डील के तहत रूस (Russia) भारत सरकार को इसकी डिलीवरी शुरू कर दिया है।

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक पुलिसकर्मी घायल

दरअसल यूएई में चल रहे चार दिवसीय दुबई एयरशो में हिस्सा लेने पहुंचे रूस (Russia) के सैन्य-तकनीकी सहयोग के लिए संघीय सेवा के निदेशक दिमित्री शुगाएव ने इस बाबत जानकारी साझा की।

रूसी अधिकारी दिमित्री शुगाएव के अनुसार, भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी पहले से तय चरणबद्ध योजना के तहत ही की जा रही है। ऐसे में भारत को S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी शुरू हो गई है और यह दोनों देशों के बीच हुई डील के तहत की आगे बढ़ रही है।

गौरतलब है कि दुनिया की सबसे एडवांस S-400 रशियन एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद के लिए भारत और रूस (Russia) के बीच अक्तूबर 2018 में एक डील हुई थी। इसी के तहत दिसंबर 2021 के अंत तक भारत को सतह से हवा में मार करने वाली S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली खेप  मिल जायेगी। इसके आने से भारत के पड़ोसी चीन और पाकिस्तान को सबसे ज्यादा धक्का लगा है और अब ये दोनों देश भविष्य में भारत के खिलाफ किसी बड़ी कार्रवाई से कतरायेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें