रूस: पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी फायरिंग में 8 लोगों की मौत, हमलावर गिरफ्तार, भारत ने व्यक्त की गहरी संवेदना

भारत ने रूस में एक सरकारी यूनिवर्सिटी (University) में ‘भयावह हमले’ में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

Perm State University

Perm State University Shooting

रूस के पर्म शहर के एक यूनिवर्सिटी (Perm State University) में सोमवार सुबह एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की। इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि कुछ अन्य घायल हो गए। गृह मंत्रालय ने कहा कि बंदूकधारी को हिरासत में ले लिया गया है। वहीं भारत ने इस घटना पर गहरा शोक प्रकट किया है और रूस में पढ़ रहे सभी भारतीय छात्रों को सुरक्षित बताया।

पाक ने अपनाई तालिबानी रणनीति: सीमा पर ISI ने की नये आतंकी कमांडरों की नियुक्ति, सरेंडर करने वाले आतंकी के परिजनों को नहीं मिलेगी मदद

पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी (Perm State University) के अऩुसार, अपराधी ने एक ऐसी बंदूक का इस्तेमाल किया जो गैर घातक रबर या प्लास्टिक आदि की गोलियां चलाने के लिए डि़जायन की गई है‚ लेकिन इसमें फेरबदल कर इससे दूसरे कारतूस भी दागे जा सकते हैं।

यूनिवर्सिटी (University) के छात्रों और कर्मचारियों ने खुद को कमरों में बंद कर लिया और यूनिवर्सिटी ने उन लोगों से परिसर छोड़ने का आग्रह किया जो ऐसा करने की स्थिति में थे।

सरकारी तास समाचार एजेंसी के अनुसार, कुछ छात्र एक इमारत की खिड़कियों से बाहर कूद गए। इस हमले में घायलों की सही संख्या के बारे में अभी पता नहीं चल सका है और उनकी संख्या 6 से 14 के बीच हो सकती है। यह स्पष्ट नहीं है कि उनमें से कोई इमारत से कूदने से भी घायल हुआ है।

मास्को से करीब ग्यारह सौ किलोमीटर पूर्व में स्थित पर्म शहर की आबादी करीब दस लाख है और यूनिवर्सिटी (Perm State University) में तकरीबन बारह हजार छात्र पढ़ते हैं। हमले के पीछे बंदूकधारी की क्या मंशा थी‚ इसका तत्काल पता नहीं चल सका है। मई में कजान शहर में एक बंदूकधारी ने एक विद्यालय में गोलीबारी की थी जिसमें सात छात्रों और दो शिक्षकों की जान चली गई थी।

भारत ने रूस में एक सरकारी यूनिवर्सिटी (Perm State University) में ‘भयावह हमले’ में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि इस हमले से भारत स्तब्ध है।

मॉस्को में भारतीय दूतावास के अनुसार वहां पढ़ने वाले सभी भारतीय छात्र–छात्राएं सुरक्षित हैं। विदेश मंत्री ने इस घटना पर मॉस्को में भारत के दूतावास के ट्वीटर संदेश को अपनी ओर से भी जारी किया, जिसमें कहा है कि वहां सभी भारतीय विद्यार्थी सुरक्षित हैं। साथ ही दूतावास ने कहा है कि वह स्थानीय अधिकारियों और वहां पढ़ रहे भारतीय छात्रों से संपर्क में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें