विभाजन के दौरान भड़क उठे थे दंगे, फिर हुआ पाकिस्तान के साथ युद्ध

सिंध, बंगाल और पंजाब में हिन्दू और सिखों का कत्लेआम किया गया। हैदराबाद में भी दंगे (Riots) भड़के थे। आजादी के बाद देश में शांति होनी चाहिए थी लेकिन हुआ इसका उल्टा।

Riots

सिंध, बंगाल और पंजाब में हिन्दू और सिखों का कत्लेआम किया गया। हैदराबाद में भी दंगे (Riots) भड़के थे। आजादी के बाद देश में शांति होनी चाहिए थी लेकिन हुआ इसका उल्टा।

भारत और पाकिस्तान का 1947 के में विभाजन हो गया था। पाकिस्तान हमसे वह सब छीन लेना चाहता था जो बेशकीमती था। भारत ने ऐसा नहीं होने दिया। भारत ने अपने मुताबिक जो पाकिस्तान को देना था वो दिया। पाकिस्तान कश्मीर की मांग की तो इसे पूरा नहीं किया गया। कश्मीर को भारत में शामिल करवा लिया गया।

विभाजन के दौरान देश के कई हिस्सों में दंगे (Riots) भड़क उठे थे। मसलन बंगाल, सिंध, हैदराबाद, कश्मीर और पंजाब में विशेष तौर पर खून खराबा हुआ था। विभाजन के दौरान ही हजारों लोग दंगों में मारे गए थे।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देख सकते हैं देशभक्ति की ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट

पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित इन दंगों में हिन्दू, ईसाई, सिख, बौद्ध और शिया मुसलमानों की जिंदगी तबाह हो गई। कश्मीरी आवाम को भड़काने और कश्मीर को हड़पने के लिए पाकिस्तानी कबायलियों द्वारा हमले करवाता था। इसमें शिया मुसलमानों और पंडितों का कत्लेआम किया गया।

सिंध, बंगाल और पंजाब में हिन्दू और सिखों का कत्लेआम किया गया। हैदराबाद में भी दंगे भड़के थे। आजादी के बाद देश में शांति होनी चाहिए थी लेकिन हुआ इसका उल्टा। विभाजन के बाद पाकिस्तान का लालच और भारत के खिलाफ आक्रमक रवैये के चलते 1948 में युद्ध लड़ा गया।

ये भी देखें-

यानी आजादी के तुरंत बाद ही पाकिस्तान ने कश्मीर को पाने के लिए 1948 में नापाक साजिश रची जिसे सेना ने बुरी तरह से विफल कर दिया। इस युद्ध में भारतीय सेना ने ऐसा प्रकोप दिखाया था जिसे याद कर दुश्मन आज भी कांप उठते होंगे। युद्ध के दौरान सेना के कई जवानों ने अकल्पनीय साहस का परिचय दिया था जिसकी मिसाल आज भी पेश की जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें