बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, 1984 बैच के IPS अधिकारी की ये है खासियत

राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) के नाम पर अनेक उपलब्धियां शामिल हैं। 1994 में उन्होंने सनसनीखेज पुरुलिया आर्म्स ड्रॉप केस की फील्ड इन्वेस्टिगेशन की निगरानी की थी।

Rakesh Asthana

गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। उनकी जगह आईटीबीपी के ड़ीजी एसएस देशवाल को बीएसएफ डीजी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। सेवानिवृत्ति से महज तीन दिन पहले राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। अब उन्हें एक साल का सेवा विस्तार मिल जाएगा।

बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं नक्सली, गृह मंत्रालय ने किया चौंकाने वाला खुलासा

गृह मंत्रालय ने अस्थाना (Rakesh Asthana) की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर का प्रभार तुरंत प्रभाव से संभालें। गृह मंत्रालय ने पिछले 30 जून को ही दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था। मंगलवार को गृह मंत्रालय ने अचानक आदेश जारी कर दिए।

राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) के नाम पर अनेक उपलब्धियां शामिल हैं। 1994 में उन्होंने सनसनीखेज पुरुलिया आर्म्स ड्रॉप केस की फील्ड इन्वेस्टिगेशन की निगरानी की थी। सीबीआई में रहते हुए उन्होंने ही लालू प्रसाद यादव के चारा घोटाले की जांच की थी। राकेश अस्थाना को बेहद ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ माना जाता है। उनकी कर्तव्यनिष्ठा के कारण ही उन्हें सीबीआई एवं गुजरात पुलिस में रहते हुए अनेक जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) का जन्म 1961 में रांची में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा झारखंड स्थित नेतरहाट स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने रांची के सेंट जेवियर कॉलेज से स्नातक की परीक्षा पास की। 1978 में वह आगे की पढ़ाई करने के लिए आगरा चले गए। फिर दिल्ली के जेएनयू में उन्होंने इतिहास से मास्टर डिग्री हासिल की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें