भारत एक शांतिप्रिय देश, लेकिन किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार- रक्षामंत्री

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि बदलते समय‚ चुनौतियों और देशों के आपसी संबंधों में बदलाव के मद्देनजर सुरक्षा के आयाम भी बदल रहे हैं और ऐसे में हमें किसी भी परिस्थिति से निपटने की तैयारी करनी होगी।

Rajnath Singh

चंडीगढ़ में मौजूद रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रयोगशाला टीबीआरएल के दौरे पर गये रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक बार फिर चीन की अतिक्रमण नीति पर जोरदार हमला बोला है। साथ ही उन्होंने चीन के नये बॉर्डर लैंड एक्ट को भी आड़े हाथों लिया।  

महाराष्ट्र: पुलिस ने गढ़चिरौली में दो इनामी मोस्टवांटेड नक्सलियों को धर-दबोचा, विरोध प्रदर्शन रैली में कर रहे थे शिरकत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा है कि भारत हमेशा से शांतिप्रिय देश रहा है और किसी भी प्रकार के टकराव को अपनी ओर से शुरू करना हमारे मूल्यों के खिलाफ रहा है। इसके साथ ही यह भी उतना ही सही है कि यदि आवश्यकता होती है तो हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने इस दौरान बताया कि अब्दुल कलाम जी कहा करते थे‚ इस दुनिया में भय का कोई स्थान नहीं है। एक शक्ति ही दूसरी शक्ति का सम्मान करती है। कलाम साहब डीआरडीओ के एक बेहतरीन वैज्ञानिक थे और मैं समझता हूं हमारा देश पूरी तरह से उनके आदर्शों पर चल रहा है।  

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आगे बताया कि बदलते समय‚ चुनौतियों और देशों के आपसी संबंधों में बदलाव के मद्देनजर सुरक्षा के आयाम भी बदल रहे हैं और ऐसे में हमें किसी भी परिस्थिति से निपटने की तैयारी करनी होगी।

गौरतलब है कि रक्षामंत्री का ये बयान ऐसे समय में आया है जब पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश की तक चीन के साथ भारत का मतभेद चल रहा है। वहीं दो दिन पहले ही चीन ने नया बार्डर लैंड एक्ट बनाकर नये विवाद को जन्म दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें