राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने खोली पाक की पोल, पिछले साल सीजफायर उल्लंघन के कारण 46 भारतीय जवान हुये शहीद

सिंह (Rajnath Singh) के अनुसार, क्षेत्र में कोरोना महामारी के बावजूद पाक ने लगातार बिना उकसावे के सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) की आड़ में आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ कराने का लगातार प्रयास किया।

Rajnath Singh

भारतीय जवान। (फाइल फोटो)

भारत सरकार ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में बताया है कि  पिछले साल पाकिस्तान की सेना ने जम्मू कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर करीब 5133 बार सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) किया है और इसमें 46 भारतीय सैनिकों की जान चली गई है।

OLX पर सोफा और चेयर बेंच रहीं थीं मुख्यमंत्री की इंजीनियर बेटी, ठगों ने एडवांस पेमेंट के नाम पर अकाउंट किया खाली

राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि सीमा पार से हुई सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) की घटनाओं का भारतीय सुरक्षाबलों ने माकूल जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि सीजफायर उल्लंघन की सभी घटनाओं को पाकिस्तान के संबंधित अधिकारियों के सामने हॉटलाइन‚ फ्लैग मीटिंग के स्थापित तंत्र से लेकर दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों के बीच होने वाली साप्ताहिक बातचीत के दौरान भी जोर-शोर से उठाया गया है।

राज्यसभा में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राजनयिक स्तर पर भारत ने उच्चतम स्तर पर लगातार इस बात पर जोर दिया है कि पाक को अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा की पवित्रता बनाए रखना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि इस साल 28 जनवरी तक सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) की 299 घटनाएं हो चुकी हैं। सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबित‚ पाक की ओर से 2019 में 3233 बार सीजफायर उल्लंघन किया गया।

रक्षा मंत्री श्री सिंह (Rajnath Singh) के अनुसार, क्षेत्र में कोरोना महामारी के बावजूद पाक ने लगातार बिना उकसावे के सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) की आड़ में आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ कराने का लगातार प्रयास किया। अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर राज्य का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद सीजफायर उल्लंघन (Ceasefire Violation) की घटनाएं बढ़ी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें