राजस्थान: ISI के लिये जासूसी करने के आरोप में दो शख्स गिरफ्तार, दोनों को पाक में मिली है ट्रेनिंग, मामले की जांच में जुटी पुलिस

निबाब खां की चांदन में नेशनल हाइवे पर मोबाइल फोन, सिमकार्ड व फोटो स्टेट की दुकान है। इसी दुकान की आड़ में निबाब खां स्थानीय सैन्य गतिविधियों की जानकरी अपने पाकिस्तानी आकाओं को उपलब्ध करवाता था।

Rajasthan: Police Arrests Men For Allegedly Spying For Pakistan ISI

Rajasthan: Police Arrests Men For Allegedly Spying For Pakistan’s ISI

राजस्थान में दो पाकिस्तानी जासूस (Spy) को गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी राज्य के सीमावर्ती इलाके चांधन गांव व जैसलमेर के फलसूंड गांव से पुलिस की स्पेशल सेल ने की है। पुलिस गिरफ्त में आये आरोपियों का नाम निबाब खां व फतन खान है और दोनों ही पाकिस्तान (Pakistan) खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहा था।

‘ओमीक्रॉन’ की आहट से दुनियाभर में हाहाकार, डेल्टा वैरियंट के मुकाबले ज्यादा खतरनाक!

खुफिया विभाग के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा के अनुसार, जैसलमेर के चांदन से निबाब खां को गिरफ्तार किया गया है जो लंबे अरसे से आईएसआई के स्थानीय एजेंट के रूप में काम कर रहा था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी निबाब खां 2015 में पाकिस्तान (Pakistan) गया था। वह वहां आईएसआई के हैंडलर के संपर्क में आया। उसे 15 दिन की ट्रेनिंग व दस हजार रुपये भी दिये गये। इसके बाद से ही उसने भारत में रहकर पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करने लगा। इस दौरान वह दो-तीन बार फिर पाकिस्तान की यात्रा पर भी गया।

बताते चलें कि आरोपी निबाब खां की चांदन में नेशनल हाइवे पर मोबाइल फोन, सिमकार्ड व फोटो स्टेट की दुकान है। इसी दुकान की आड़ में निबाब खां स्थानीय सैन्य गतिविधियों की जानकरी अपने पाकिस्तानी आकाओं को उपलब्ध करवाता था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, आरोपी से पूछताछ व उसके मोबाइल फोन में मिले गोपनीय दस्तावेजों की तस्वीरों के आधार पर पुलिस ने उसके खिलाफ शासकीय गोपनीयता कानून के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

पुलिस पूछताछ में आरोपी निबाब खां ने अपने साथी फतन खान का भी नाम बताया जो उसके साथ जासूसी करता था। इसी जानकारी के आधार पर पुलिस ने जैसलमेर जिले के फलसूंड गांव से एक और युवक को हिरासत में लिया है। इसका नाम फतन खान है और यह फलसूंड में ही टायर-पंक्चर की दुकान चलाता था। लेकिन आरोपी फतन भी निबाब खां के साथ पाकिस्तान (Pakistan) की यात्रा कर चुका है। इस बीच भारत और सेना की  खुफिया जानकारी भेजने के एवज में उसके खाते में आईएसआई द्वारा भेजे गये पैसे भी आए हैं। फिलहाल पुलिस फतन खान को भी गिरफ्तार कर कड़ी पूछताछ कर रही है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें