राहुल गांधी ने सरकार पर किया पलटवार, कहा- पीएम मोदी ने चीन के सामने माथा टेक दिया है

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत-चीन सीमा पर डिसइंगेजमेंट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) डरपोक हैं।

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीन मसले पर कहा कि कल रक्षा मंत्री ने संसद में अपनी बात कही, इसमें कुछ चीजें हैं जो साफ होनी चाहिए।

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत-चीन सीमा पर डिसइंगेजमेंट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) डरपोक हैं और उन्होंने देश की पवित्र जमीन को चीन को सौंप दिया है। राहुल ने कहा कि पैंगोंग झील (Pangong Tso) इलाके में हमारे सैनिक फिंगर 3 पर तैनात रहेंगे, जबकि हमारा इलाका फिंगर 4 है।

उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि हमने अपना इलाका चीनियों को क्‍यों सौंप दिया है। कांग्रेस नेता ने कहा, “कल रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख में हालात पर एक बयान दिया। अब, हमें पता चलता है कि हमारे सैनिक फिंगर 3 पर तैनात रहेंगे। फिंगर 4 हमारा इलाका है। अब, हम फिंगर 4 से फिंगर 3 पर आ गए हैं। मिस्‍टर मोदी ने हमारा इलाका चीनियों को क्‍यों दे दिया है?”

EXCLUSIVE: झारखंड के गढ़वा जिले में नक्सलियों की साजिश नाकाम, जवानों ने 46 बम ढूंढ निकाले

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीन मसले पर कहा कि कल रक्षा मंत्री ने संसद में अपनी बात कही, इसमें कुछ चीजें हैं जो साफ होनी चाहिए। भारत सरकार की पोजिशन मामले की शुरुआत में थी कि अप्रैल से पहले की स्थिति लागू की जाएगी, लेकिन अब रक्षा मंत्री ने आकर बयान दिया है।

राहुल गांधी ने देपसांग मसले पर भी कहा कि वहां से चीनी सेना पीछे क्यों नहीं हटी है। ये साफ है कि देश के प्रधानमंत्री ने भारत की पवित्र जमीन चीन को पकड़ा दी है। राहुल बोले कि पीएम मोदी ने चीन के सामने माथा टेक दिया है।

Coronavirus: भारत में करोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,08,80,603, दिल्ली में आए 142 नए केस

राहुल (Rahul Gandhi) ने बॉर्डर से डिसइंगेजमेंट पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे भारत को कुछ हासिल नहीं हुआ। उन्‍होंने पूछा कि मजबूत स्थिति में पहुंच जाने के बाद सेना को पीछे हटने के लिए क्‍यों कहा गया है। राहुल ने कहा, “कड़ी मेहनत के बाद भारतीय सेना ने जो कुछ हासिल किया, अब उनसे क्‍यों पीछे हटने को कहा गया है? इसके बदले भारत को क्‍या मिला है? सबसे जरूरी बात ये है कि देपसांग प्‍लेन्‍स में चीनी पीछे क्‍यों नहीं हटे हैं? वे गोगरा और हॉट स्प्रिंग्‍स से पीछे क्‍यों नहीं गए हैं? हिंदुस्‍तान की पवित्र जमीन नरेंद्र मोदी ने चीन को पकड़ाई है। ये सच्‍चाई है।”

राहुल ने कहा कि “कल रक्षा मंत्री आकर एक छोटा भाषण देते हैं, प्रधानमंत्री ने आकर ऐसा क्‍यों नहीं कहा। उन्‍होंने रक्षा मंत्री से बयान देने को क्‍यों कहा। प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि मैंने भारत की जमीन चीन को दे दी है।” राहुल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के आखिर में कहा, “देश की जमीन की रक्षा करना प्रधानमंत्री की जिम्‍मेदारी है। वो ऐसा कैसे करते हैं, ये उनकी समस्‍या है, मेरी नहीं।”

ये भी देखें-

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने 11 फरवरी को कहा कि भारत और चीन पश्चिम हिमालय के गतिरोध वाले क्षेत्र से सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, भारत फिंगर 3 और चीन फिंगर 8 तक रुकेगा। साथ ही दोनों देशों की सेनाएं कुछ वक्त के लिए पेट्रोलिंग नहीं करेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें