भारत और चीन के तनाव के बीच कल एयरफोर्स में शामिल होगा राफेल, यहां होगा मेगा शो

Rafale: इस अहम मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की सशस्त्र सेनाओं की मंत्री फ्लोरेंस पार्ले समेत कई महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहेंगे।

Rafale

राफेल विमान (फाइल फोटो)

राफेल (Rafale) के लिए रखे गए समारोह में फ्रांस से डिफेंस सेक्टर का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल, दसॉल्ट एविशन के चेयरमैन एरिक ट्रैपियर, दसॉल्ट एविएशन के सीईओ एरिक बरनेंगर भी शामिल होंगे।

भारत और चीन के बीच लगातार सीमा विवाद चल रहा है। इस बीच चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की ताकत रखने वाले राफेल (Rafale) विमान को कल (गुरुवार) एयरफोर्स में शामिल कर लिया जाएगा।

कल यानी 10 सितंबर को फ्रांस से आया राफेल विमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक तौर पर एयरफोर्स में शामिल हो जाएगा।

इस अहम मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की सशस्त्र सेनाओं की मंत्री फ्लोरेंस पार्ले समेत कई महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहेंगे। ये दोनों समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

ये भी पढ़ें- कैप्टन विक्रम बत्रा जयंती: ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान दुश्मनों को चटाई थी धूल, साथी के लिए दी जान

इसके अलावा सीडीएस विपिन रावत, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार, रक्षा विभाग (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) के सचिव डॉ जी सतीश रेड्डी और डीआरडीओ के चेयरमैन शामिल रहेंगे।

बता दें कि फ्रांस से 27 जुलाई 2020 को 5 राफेल लड़ाकू विमान आए थे जोकि वायु सेना के 17वें स्क्वाड्रन ‘गोल्डन एरोज’ का हिस्सा बनेंगे।

इस समारोह में फ्रांस से डिफेंस सेक्टर का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल, दसॉल्ट एविशन के चेयरमैन एरिक ट्रैपियर, दसॉल्ट एविएशन के सीईओ एरिक बरनेंगर भी शामिल होंगे।

कल राफेल आसमान में उड़ान भरेगा और अपने करतब दिखाएगा। इसके बाद विमान को पारंपरिक वाटर कैनन सैल्यूट दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के बाद भारत और फ्रांस के प्रतिनिधिमंडल के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें