चीन और पाकिस्तान के होश उड़ा देगा राफेल विमान, फ्रांस से भरी उड़ान, जानें कब तक पहुंचेगा भारत

फ्रांस स्थित भारतीय राजदूत ने राफेल को लाने वाले भारतीय पायलटों से मुलाकात की और उन्हे बधाई देते हुए सुरक्षित यात्रा की कामना की।

Rafale

विमानों को लाने के लिए 7 भारतीय पायलट फ्रांस गए हैं। फ्रांस स्थित भारतीय राजदूत ने राफेल को लाने वाले भारतीय पायलटों से मुलाकात की और उन्हे बधाई देते हुए सुरक्षित यात्रा की कामना की।

भारतीय वायु सेना (IAF) को मजबूत बनाने के लिए 5 राफेल (Rafale) फाइटर जेट ने फ्रांस से उड़ान भर दी है। पांचों लड़ाकू विमान 27 जुलाई को फ्रांस के इस्त्रेस से उड़ान भर यूएई के अल डाफरा एयरबेस होते हुए 29 जुलाई को भारत आएंगे।

विमानों को लाने के लिए 7 भारतीय पायलट फ्रांस गए हैं। फ्रांस स्थित भारतीय राजदूत ने राफेल (Rafale) को लाने वाले भारतीय पायलटों से मुलाकात की और उन्हे बधाई देते हुए सुरक्षित यात्रा की कामना की।

राफेल दुनिया की सबसे बेस्ट तकनीक से बना लड़ाकू विमान है। यह 29 जुलाई को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा। पांच राफेल आज यानि 27 जुलाई को फ्रांस के इस्त्रेस से उड़ान भर चुके हैं।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के कैंप पर हमला किया, एक जवान शहीद

फ्रांस से 10 घंटे का सफर तय कर यह 28 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल डाफरा एयरबेस पर उतरेंगे। फ्रांस अपने दो एयर रिफ्यूलर इन विमानों के साथ अबू धाबी तक भेजेगा, ताकि इंधन की आवश्यकता होने पर हवा में ही भरा जा सके।

डाफरा एयरबेस पर इन विमानों की चेकिंग होगी और फ्यूल भरा जाएगा। 29 जुलाई की सुबह पांचों राफेल हरियाणा स्थित अंबाला एयरबेस के लिए रवाना होंगे। इस दौरान भारतीय एयर रिफ्यूलर इनके साथ होंगे। अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों को मिसाइल से लैस किया जाएगा। इसमें स्कैल्प, मेटेओर और हैमर मिसाइलें लगाई जाएंगी।

राफेल के भारतीय बेड़े में शामिल होने से वायु सेना की ताकत तो बढ़ेगी ही साथ में सैनिकों के हौसले भी बढ़ेंगे। भारत ने फ़्रांस से 36 राफेल की डील की थी, जिसमे से 5 राफेल विमान आ रहे हैं और बाकी बचे विमान अगले दो साल में भारत आ जाएंगे। भारतीय वायुसेना के पास पहले से ही सुखोई, मिराज, मिग-29, जगुआर, LCA और मिग-21 जैसे फाइटर जेट हैं, जिनसे दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सकता है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें