CRPF की विशेष इकाई ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ की 28वीं सालगिरह कल, ये होंगे मुख्य अतिथि

देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल ‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल’ (CRPF) की विशेष इकाई ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ (RAF) की 28वीं सालगिरह 7 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस मौके पर गुरुग्राम स्थित CRPF एकेडमी में एक विशेष परेड का आयोजन किया जाएगा।

RAF

फाइल फोटो।

अक्‍टूबर, 1992 में सीआरपीएफ (CRPF) के विशेष फोर्स रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) का गठन किया गया। इस विशेष फोर्स में 15 बटालियन हैं।

देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल ‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल’ (CRPF) की विशेष इकाई ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ (RAF) की 28वीं सालगिरह 7 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस मौके पर गुरुग्राम स्थित CRPF एकेडमी में एक विशेष परेड का आयोजन किया जाएगा। यह खास परेड 7 अक्टूबर की सुबह 10 बजे होगा। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मुख्य अतिथि होंगे।

बता दें कि अक्‍टूबर, 1992 में सीआरपीएफ (CRPF) के विशेष फोर्स रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) का गठन किया गया। इस विशेष फोर्स में 15 बटालियन हैं, जो सीआरपीएफ (CRPF) के बटालियन संख्‍या 99 से 108 तक और 83, 91, 97, 114 और 194 हैं।

Jharkhand: ‘फूलो झानो आशीर्वाद योजना’ से बदलेगी महिलाओं की किस्मत

इस फोर्स को दंगे, दंगों जैसी संवेदनशील स्थितियों से निपटने और आंतरिक सुरक्षा के लिए गठित किया गया है। आरएएफ (RAF) ऐसी फोर्स है जो कम से कम समय में संकट की स्थिति उत्‍पन्‍न होने पर घटनास्‍थल पर पहुंच जाती है।

ये भी देखें-

यह फोर्स आम जनता के बीच पहुंच उन्‍हें सुरक्षा प्रदान करती है और उनमें विश्‍वास पैदा करती है कि उनकी सुरक्षा के लिए वह हमेशा तैयार है। आरएएफ (RAF) में महिला जवानों को भी शामिल किया गया है, जो महिला प्रदर्शनकारियों से निपटती हैं। आरएएफ के जवानों को संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति मिशन के लिए भी भेजा जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें