बढ़ने वाली है चीन की टेंशन, जापान की राजधानी टेक्यो में आज होगी ‘Quad’ की बैठक

चालबाज चीन को एक अब एक बड़ी टेंशन हो सकती है। चीन की मनमानियों पर लगाम लगाने के लिए दुनिया के 4 शक्तिशाली देश आज जापान की राजधानी टोक्‍यो में बड़ी बैठक करने जा रहे हैं।

Quad

चालबाज चीन को एक अब एक बड़ी टेंशन हो सकती है। चीन की मनमानियों पर लगाम लगाने के लिए दुनिया के 4 शक्तिशाली देश Quad के तहत जापान की राजधानी टोक्‍यो में बड़ी बैठक करने जा रहे हैं।

चालबाज चीन को एक अब एक बड़ी टेंशन हो सकती है। चीन की मनमानियों पर लगाम लगाने के लिए दुनिया के 4 शक्तिशाली देश आज जापान की राजधानी टोक्‍यो में बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, अमेरिका, जापान के विदेश मंत्री ‘द क्वॉड्रिलैटरल सिक्‍यॉरिटी डायलॉग’ (Quad) के तहत आज यानी 6 अक्टूबर को बैठक करने जा रहे हैं। इस बैठक में चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुद्दा प्रमुखता से उठाया जाएगा।

यह बातचीत भारतीय समयानुसार दोपहर के करीब डेढ़ बजे शुरू होगी। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, क्‍वाड (Quad) की इस बैठक में शुरुआत में ‘क्षेत्रीय आकलन’ किया जाएगा जिसमें दक्षिण और पूर्वी चीन सागर, लद्दाख में 6 महीने से चल रहा गतिरोध, हॉन्‍ग कॉन्‍ग और ताइवान के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, सेना के सूबेदार सुखदेव सिंह शहीद

इसके अलावा चारों देशों के नेता अंडमान सागर के पास नवंबर में होने वाले मालाबार नौसैनिक अभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया को शामिल करने पर चर्चा करेंगे। हालांकि, इसमें अभी ऑस्‍ट्रेलिया को शामिल करने पर कोई फैसला नहीं हुआ है। ऑस्‍ट्रेलिया के शामिल होने की घोषणा भारत का रक्षा मंत्रालय करेगा।

माना जा रहा है कि मालाबार अभ्‍यास से ‘एशियाई नाटो’ बनाने का रास्‍ता साफ हो सकता है। इस बैठक में चारों देश चीन से अलग एक सप्‍लाइ चेन बनाने पर बात करेंगे ताकि ड्रैगन की मनमानी को काबू में किया जा सके। इसे जापान आगे बढ़ा रहा है ताकि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की मदद से चीन पर से निर्भरता को कम किया जा सके।

बिहार: गया से विस्फोटक के साथ दबोचे गए 5 नक्सली, चुनाव में दहशत फैलाने की रच रहे थे साजिश

इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत से आसियान देशों के बीच ‘ईस्‍ट-वेस्‍ट’ कनेक्‍टविटी को बढ़ाने पर जोर देंगे ताकि चीन के नॉर्थ-साउथ कनेक्‍टविटी को करारा जवाब दिया जा सके। इसके अलावा इंडो-पैसफिक क्षेत्र में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर परियोजनाओं के संयुक्‍त फंड‍िंग पर भी विचार किया जाएगा।

अमेरिका, भारत, जापान सहित दुनिया के कई बड़े देश अब चीन के खिलाफ हो रहे हैं। ऐसे में चीन के खिलाफ NATO और EU की तरह एक मजबूत मोर्चा बनाने की कवायद काफी तेज हो गई है। अमेरिका, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया और भारत ‘द क्वॉड्रिलैटरल सिक्‍यॉरिटी डायलॉग’ (Quad) को चीन के खिलाफ मजबूत गठबंधन के तौर पर तैयार करने में जुटे हैं। चीन के खिलाफ इस गठबंधन में कनाडा के भी शामिल होने की खबरें हैं।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि  ‘द क्वॉड्रिलैटरल सिक्‍यॉरिटी डायलॉग’ (Quad) की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। हालांकि इसकी नींव साल 2004-2005 में ही रख दी गई थी, जब भारत ने दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में आई सुनामी के बाद मदद का हाथ बढ़ाया था। क्‍वाड में चार देश अमेरिका, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया और भारत शामिल हैं। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें