पंजाब में हाई अलर्ट: RDX से भरे टिफिन को फटने से पहले अमृतसर पुलिस ने किया नष्ट, पाक ड्रोन ने गिराये थे ये विस्फोटक व हथियार

बाचीविंड के पूर्व सरपंच ने पुलिस (Punjab Police) को इलाके में ड्रोन (Drone) की हरकत के बारे में सूचित किया था। विस्फोटक मिलने के बाद पंजाब पुलिस कई सीमावर्ती गांवों में तलाशी अभियान चला रही है।

Punjab Police

पंजाब के धर्मनगरी अमृतसर के एक गांव से दो किलो से ज्यादा आरडीएक्स विस्फोटक के साथ एक टिफिन बॉक्स बम मिला। इसके बाद राज्य में हाई अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस (Punjab Police) का अनुमान है कि इस बम को पाकिस्तान से ड्रोन (Drone) के जरिए यहां पहुंचाया गया है।

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई से बौखलाया पाकिस्तान, ISI ने भारतीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों के खिलाफ रची ये साजिश

डीजीपी दिनकर गुप्ता के अनुसार, बम में रिमोट कंट्रोल या टाइमर के जरिए धमाका किया जा सकता था। डीजीपी ने कहा कि पुलिस को एक लावारिस बैग मिला‚ जिसमें सात थैलियां‚ एक प्लास्टिक का टिफिन‚ पांच हथगोले‚ 9 एमएम पिस्तौल के 100 कारतूस थे। इसमें दो किलो से ज्यादा विस्फोटक पदार्थ‚ एक रिमोट कंट्रोल उपकरण और एक स्विच भी मिला है। बैग से 9 वोल्ट की एक बैटरी और तीन डेटोनेटर भी बरामद किए गए हैं।

पंजाब पुलिस (Punjab Police) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) की मदद ले रही है‚ जिसने कहा कि यह एक उन्नत किस्म का बम है जिसमें 2-3 किलो आरडीएक्स विस्फोटक का इस्तेमाल हुआ है। इसमें यू आकार के दो चुंबकों के साथ एक चुंबकीय परिक्षेत्र भी है और एक छपा हुआ सर्किट बोर्ड है जो रिपोर्ट सिग्नल प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

डीजीपी के मुताबिक, लोग पुलिस को 112 या 181 हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दे सकते हैं। इस बीच अमृतसर के लोपोके पुलिस थाने में शस्त्र अधिनियम व विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

ये आईईडी दो खाने वाले टिफिन बॉक्स में रखा गया था और उस पर आकर्षक तस्वीर लगाई गई थी। बीती शाम अमृतसर के लोपोके पुलिस थाना क्षेत्र के धालिके गांव के निकट से यह बरामदगी की गई। बाचीविंड के पूर्व सरपंच ने पुलिस (Punjab Police) को इलाके में ड्रोन (Drone) की हरकत के बारे में सूचित किया था। विस्फोटक मिलने के बाद पंजाब पुलिस कई सीमावर्ती गांवों में तलाशी अभियान चला रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें