भारत की इस बेटी को सलाम: पुलवामा में शहीद मेजर की पत्नी भारतीय सेना में शामिल, पति के अधूरे सपने को करेंगी पूरा

एसएससी में चयनित होने से पहले नीतिका (Nitika Kaul) दिल्ली में अपने माता-पिता के साथ रह रही थीं और उनका मानना है कि सेना की यूनिफॉर्म पहनना ही उनके पति को सच्ची श्रद्धांजलि है।

Nitika Kaul Joins Indian Army

देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले जवानों के परिवार वाले भी उतना ही बलिदान देने का साहस रखते हैं, जितना हमारे जवान रखते हैं। ये मामला भी कुछ इसी तरह का है। साल 2019 में कश्मीर के पुलवामा में हुये आतंकी हमले में भारतीय सेना (Indian Army) के मेजर विभूति ढौंढियाल शहीद हो गए थे। इस दौरान पूरा देश उनकी शहादत पर गमगीन हुआ था। लेकिन उनकी पत्नी निकिता कौल (Nitika Kaul) ने अपने जज्बातों पर काबू रखा और अब वह भारतीय सेना में बतौर अधिकारी शामिल होकर अपने पति का मान बढ़ा रही हैं।  

Chhattisgarh: आम लोगों की जान जोखिम में डाल रहे नक्सली, मीटिंग के बाद 91 आदिवासी कोरोना पॉजिटिव

साल 2019 में मेजर विभूति ढौंढियाल की पत्नी निकिता कौल (Nitika Kaul) ने उन्हें नम आंखों से विदाई दी थी। लेकिन बीते साल ही नीतिका ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) की परीक्षा पास कर ली और अपने पति मेजर विभूति शंकर धौंदियाल के पदचिह्नों पर चलते हुए शनिवार को सेना (Indian Army) में शामिल हो गयीं। सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में उनके कंधों पर स्टार लगाए।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुये ट्वीट किया। उनके अनुसार, ‘‘पुलवामा में प्राण न्योछावर करने वाले मेजर विभूति शंकर ढौंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि देते हुए आज उनकी पत्नी निकिता कौल ने सेना की वर्दी पहन ली। यह उनके लिए गर्व का मौका होगा क्योंकि सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट वाई के जोशी ने उनके कंधे पर स्टार लगाए।’’

बता दें कि 18 फरवरी 2019 को जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकवादियों (Militants) से लड़ते हुए मेजर विभूति शंकर ढौंढियाल वीरगति को प्राप्त हुए। उस दौरान उनकी पत्नी नीतिका (Nitika Kaul) एचसीएल कंपनी में जॉब करती थीं। सितंबर 2019 में उन्होंने एसएससी का फॉर्म भरा था और अब वह पूरी तरह से सेना में शामिल हो गई हैं।

एसएससी में चयनित होने से पहले नीतिका (Nitika Kaul) दिल्ली में अपने माता-पिता के साथ रह रही थीं और उनका मानना है कि सेना की यूनिफॉर्म पहनना ही उनके पति को सच्ची श्रद्धांजलि है। बता दें कि मेजर ढौंढियाल और नीतिका की शादी को 10 महीने ही हुए थे और उसके बाद मेजर देशसेवा में शहीद हो गए थे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें