छत्तीसगढ़ में प्रेशर बढ़ा तो मध्य प्रदेश की ओर पलायन कर रहे नक्सली, बालाघाट के पास बढ़ा रहे वर्चस्व

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (naxalites) पर सुरक्षाबलों का दबाव बढ़ गया है, जिस वजह से नक्सली मध्य प्रदेश की ओर पलायन कर रहे हैं।

Naxalites

फाइल फोटो।

मंडला में 8-8 लाख के इनामी नक्सली (Naxalites) मारे जाने के बाद से सुरक्षाबल काफी चौकन्ने हो गए हैं। लेकिन नक्सली मध्य प्रदेश में अपनी ताकत बढ़ाना चाहते हैं।

बालाघाट: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxalites) पर सुरक्षाबलों का दबाव बढ़ गया है, जिस वजह से नक्सली मध्य प्रदेश की ओर पलायन कर रहे हैं। नक्सली (Naxalites) बालाघाट और उसके आस-पास के इलाकों में शरण ले रहे हैं। उन्होंने जंगलों में अपने कॉरीडोर बनाए हैं। वह अमरकंटक तक घुस आए हैं।

मंडला में 8-8 लाख के इनामी नक्सली मारे जाने के बाद से सुरक्षाबल काफी चौकन्ने हो गए हैं। लेकिन नक्सली मध्य प्रदेश में अपनी ताकत बढ़ाना चाहते हैं। उनकी सेंट्रल कमेटी मध्य प्रदेश के जिलों पर नजर गड़ाए हुए है। नक्सलियों ने मध्य प्रदेश की सीमा से लगे छत्तीसगढ़ के कवर्धा कबीरधाम में विस्तार दलम का गठन किया है।

Uttarakhand Glacier Burst: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 53, 154 लापता; बचाव कार्य जारी

मध्य प्रदेश के लिए नक्सलियों ने नई रणनीति तैयार की है। बालाघाट के कान्हा नेशनल पार्क के गढ़ी रेंज से लगे घने जंगलों में नक्सली अपनी संख्या को बढ़ा रहे हैं। नक्सलियों को गोरिल्ला ट्रेनिंग दी जा रही है।

हालांकि बालाघाट के एडीजी केपी वेंकटेश्वर राव ने कहा है कि पुलिस नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए पूरी तरह से तत्पर है। लगातार सर्च ऑपरेशन किए जा रहे हैं। नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाने में हमें बड़ी सफलता मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें