Farmers Protest: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने लौटाया ‘पद्म विभूषण’, राष्ट्रपति को चिट्ठी लिख कही ये बात

Farmers Protest: कृषि कानूनों (Farm Law 2020) के खिलाफ देश में किसानों का आंदोलन जोर पकड़ता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं।

Prakash Singh Badal

प्रकाश सिंह बादल।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने किसानों के समर्थन में अपना ‘पद्म विभूषण’ सरकार को वापस लौटा दिया है।

Farmers Protest: कृषि कानूनों (Farm Law 2020) के खिलाफ देश में किसानों का आंदोलन जोर पकड़ता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसान केंद्र सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर किसान और केंद्र सरकार के बीच बैठक भी हुई, जो कि बेनतीजा रही।

अब किसानों के समर्थन में कई बड़े दिग्गज भी आ गए हैं। पंजाब के लोक कलाकारों, फिल्मी सितारों से लेकर स्टार खिलाड़ियों ने किसानों का समर्थन किया है। इस बीच पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने किसानों के समर्थन में अपना ‘पद्म विभूषण’ सरकार को वापस लौटा दिया है।

21 साल की उम्र में घर से भागकर फौज में भर्ती हुए थे 78 एलएनपी के आत्मासिंह, 1962 के युद्ध में दिखाया था अपना पराक्रम

अपने सम्मान को लौटाते हुए प्रकाश सिंह बादल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिखी है। करीब तीन पन्नों की इस चिट्ठी में प्रकाश सिंह बादल ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध किया है। इसके साथ ही सरकार की ओर से किसानों पर की गई कार्रवाई की भी निंदा की गई है। साथ ही चिट्ठी में ही उन्होंने अपना ‘पद्म विभूषण’ सम्मान वापस लौटाने की बात कही है।

अपना ‘पद्म विभूषण’ लौटाते हुए प्रकाश सिंह (Prakash Singh Badal) बादल ने लिखा, “मैं इतना गरीब हूं कि किसानों के लिए कुर्बान करने के लिए मेरे पास कुछ और नहीं है, मैं जो भी हूं किसानों की वजह से हूं। ऐसे में अगर किसानों को अपमान हो रहा है, तो किसी तरह का सम्मान रखने का कोई फायदा नहीं है।”

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने कबूला, 144 जवानों, 35 नेताओं समेत 250 की हत्या की

प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने लिखा कि किसानों के साथ जिस तरह का धोखा किया गया है, उससे उन्हें काफी दुख पहुंचा है। किसानों के आंदोलन को जिस तरह से गलत नजरिए से पेश किया जा रहा है, वो दर्दनाक है। उनके अलावा अकाली दल के नेता रहे सुखदेव सिंह ढींढसा अभी अपना ‘पद्म विभूषण’ सम्मान लौटाने की बात कही है।

ये भी देखें-

बता दें कि अकाली दल की ओर से लगातार केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध किया जा रहा है। इससे पहले कृषि कानूनों का विरोध करते हुए केंद्र सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अपने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इतना ही नहीं सुखबीर बादल ने अकाली दल के NDA से अलग होने का ऐलान करते हुए पंजाब के चुनावों में अकेले लड़ने की बात कही थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें