Coronavirus: घबराहट को ना, सावधानी को हां कहें और गैर जरूरी यात्राओं से बचें- मोदी

Narendra Modi ने कोरोना वायरस को लेकर देश के लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से सजग है और लोग बड़े समूह में एकत्र होने से बचकर इसके फैलाव को रोक सकते हैं।

Coronavirus

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की। साथ ही कहा कि उसका ध्यान इसकी रोकथाम और नियंत्रण पर है और देशभर में कोविड–19 की जांच की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है। मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसका किसी भी सामुदायिक स्तर पर फैलने का कोई उदाहरण नहीं मिला है‚ इसका फैलाव केवल स्थानीय स्तर पर है‚ इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

Coronavirus

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना वायरस को लेकर देश के लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से सजग है और लोग बड़े समूह में एकत्र होने से बचकर इसके फैलाव को रोक सकते हैं। मोदी ने कोविड-19 पर अपने ट्वीट में कहा- “घबराहट को ना, सावधानी को हां कहिए”। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में कोई केंद्रीय मंत्री विदेश की यात्रा नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों से भी गैर जरूरी यात्राएं नहीं करने की अपील करता हूं।

पढ़ें- Coronavirus: खतरनाक वायरस से भारत में पहली मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस (Coronavirus) को महामारी घोषित किए जाने के मद्देनजर‚ मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को अलग करना मुश्किल है‚ टीके को विकसित करने में कम से कम ड़ेढ से दो साल लगेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए भारत डब्ल्यूएचओ (WHO) के साथ मिलकर प्रयास कर रहा है। हमारा ध्यान इसकी रोकथाम पर केंद्रित है।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित 74 लोगों के संपर्क में आने वाले 1500 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि भारत में नामित 30 हवाई अड्ड़ों पर अब तक 10.5 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है। जब उनसे पूछा गया कि क्या उच्च तापमान से कोरोना वायरस (Coronavirus) खत्म हो सकता है‚ तो इसपर अधिकारियों ने कहा कि इसको लेकर कोई अध्ययन या सबूत नहीं है कि उच्च तापमान कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने में मददगार हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि देश में कोविड़–19 की जांच की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें