आज से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण महाअभियान, पीएम मोदी करेंगे आगाज

आज से देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) का पहला चरण शुरू होने वाला है। 16 जनवरी सुबह साढ़े 10 बजे पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस महाभियान को शुरू करेंगे।

Covid Vaccine

सांकेतिक तस्वीर।

सरकार के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) में सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी।

आज से देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) का पहला चरण शुरू होने वाला है। 16 जनवरी सुबह साढ़े 10 बजे पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस महाभियान को शुरू करेंगे। राज्यों ने इसके लिए जोर-शोर से तैयारी कर रखी है। इसी के साथ, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हो जाएगा।

सभी टीकाकरण केंद्रों को सीधे पीएम मोदी (PM Modi) से कनेक्‍ट किया जाएगा। केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी। भारत में ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन जिसे यहां पर सीरम इंस्टिट्यूट ने डिवेलप किया है, उसे अप्रूवल मिला है। यह वैक्‍सीन ‘कोविशील्ड’ नाम से उपलब्‍ध है।

Army Day 2021: पहली बार सेना ने पेश किया ड्रोन अटैक का नजारा, शामिल हुए 75 ड्रोन

इसके अलावा भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ भी लोगों को दी जाएगी। दोनों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित और असरदार पाया गया है। ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ डोज में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हेल्‍थ वर्कर्स की संख्‍या के हिसाब से अलॉट किया गया है।

सरकार के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) में सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा।

बिहार: सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, हार्डकोर नक्सली प्रकाश राणा गिरफ्तार

स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी। कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है।

ये भी देखें-

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें