पीएम मोदी ने की कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत, संबोधन में देशवासियों से कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देशभर में दो-दो वैक्सीन (Vaccine) के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) की शुरुआत की।

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

संबोधन की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देशभर में दो-दो वैक्सीन (Vaccine) के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Campaign) की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिन में साढ़े दस बजे इस महाअभियान का आगाज किया और राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने कम समय में दो-दो वैक्सीन का निर्माण किया है। यह बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने देशवासियों को किसी भी तरह के अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। अपने संबोधन की शुरुआत में उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

Bihar: औरंगाबाद में पुलिस ने भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली को दबोचा, सांसद पर हमले में था शामिल

उन्होंने आगे कहा, “भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा। मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा। दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।”

पीएम ने कहा, “इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है। और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है। दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है।”

आज से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण महाअभियान, पीएम मोदी करेंगे आगाज

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा,”हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञ जब दोनों मेड इन इंडिया वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को लेकर आश्वस्त हुए, तभी उन्होंने इसके इमरजेंसी उपयोग की अनुमति दी। इसलिए देशवासियों को किसी भी तरह के प्रोपेगेंडा, अफवाहें और दुष्प्रचार से बचकर रहना है। भारत के वैक्सीन वैज्ञानिक, हमारा मेडिकल सिस्टम, भारत की प्रक्रिया की पूरे विश्व में बहुत विश्वसनीयता है।”

उन्होंने कहा, “कोरोना से हमारी लड़ाई आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता की रही है। इस मुश्किल लड़ाई से लड़ने के लिए हम अपने आत्मविश्वास को कमजोर नहीं पड़ने देंगे, ये प्रण हर भारतीय में दिखा। हर हिंदुस्तानी इस बात का गर्व करेगा की दुनिया भर के करीब 60% बच्चों को जो जीवन रक्षक टीके लगते हैं, वो भारत में ही बनते हैं। भारत की सख्त वैज्ञानिक प्रक्रियाओं से होकर ही गुजरते हैं।”

Corona Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,05,42,841, दिल्ली में आठ महीनों में आए सबसे कम केस

पीएम (PM Narendra Modi) ने कहा, “भारत की वैक्सीन ऐसी तकनीक पर बनाई गई है जो भारत में ट्राइड और टेस्टेड है। ये वैक्सीन स्टोरेज से लेकर ट्रांसपोटेशन तक भारतीय स्थितियों और परिस्थितियों के अनुकूल हैं। यही वैक्सीन भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक जीत दिलाएगी।”

पीएम मोदी ने कहा, “संकट कितना भी बड़ा क्यों न हो, देश वासियों ने कभी आत्मविश्वास खोया नहीं। जब भारत में कोरेाना पहुंचा तब देश में कोरोना टेस्टिंग की एक ही लैब थी, हमने अपने सामर्थ्य पर विश्वास रखा और आज 2,300 से ज्यादा नेटवर्क हमारे पास है। हम दूसरों के काम आएं, ये निश्वार्थ भाव हमारे भीतर रहना चाहिए। राष्ट्र सिर्फ मिट्टी, पानी, कंकड़, पत्थर से नहीं बनता। बल्कि राष्ट्र का मतलब होता है हमारे लोग।”

ये भी देखें-

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा, “भारत ने 24 घंटे सतर्क रहते हुए, हर घटनाक्रम पर नजर रखते हुए, सही समय पर सही फैसले लिए। 30 जनवरी को भारत में कोरोना का पहला मामला मिला, लेकिन इसके दो सप्ताह से भी पहले भारत एक हाई लेवल कमेटी बना चुका था।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें