कोरोना के बढ़ते खतरे से पीएम मोदी ने देश को किया आगाह: ‘सतर्क रहें, अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना’

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है।

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार कोरोना (Coronavirus) को लेकर देशवासियों को संबोधित किया। कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी अब तक लोगों से कई बार ऐसे रूबरू हो चुके हैं, जिसमें कई बड़े ऐलान किए गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संबोधन को लेकर कई कयास भी लगाए जा रहे थे, जिनमें आने वाले त्योहारों से पहले लोगों के लिए सावधान करने सहित लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की गई। इसमें कोरोना वैक्सीन को लेकर जानकारी दी।

दक्षिण चीन सागर में ताइवान ने की जंग की तैयारी, चीनी सीमा पर हो रहे युद्धाभ्यास में आग उगल रही हैं ताइवानी तोपें

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि याद रखिए, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। एक कठिन समय से निकलकर हम आगे बढ़ रहे हैं, थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है, हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है। जीवन की जिम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता ये दोनो साथ साथ चलेंगे तभी जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी। दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क का ध्यान रखिए।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है। अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारे देश के वैज्ञानिक भी वैक्सीन के लिए जी-जान से जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना (Coronavirus) की कोई वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं। कोरोना की दवा जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है। एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं। आप ध्यान रखिए, आज अमेरिका हो, या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना (Coronavirus) के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे। जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती, हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर, नर्स, हेल्थ वर्कर्स इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है। ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना (Coronavirus) चला गया, या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है। हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें, वीडियो देखे हैं, जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। ये ठीक नहीं है।

लॉकडाउन गया है कोरोना (Coronavirus) नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया है, वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है। आज देश में रिकवरी रेट अच्छी  है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। कोविड महामारी (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें