पीएम मोदी ने जारी की ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की 8वीं किस्त, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जारी कर दी है।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर कहा कि हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है, जो बहरुपिया भी है, ये है कोरोना वायरस।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जारी कर दी है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साढ़े नौ करोड़ किसानों के खातों में 19 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि भेजी। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम से जुड़े किसानों से बात भी की। 

बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते है। यह रकम किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है। कृषि मंत्रालय हर चार महीने के बाद एक किस्त जारी करता है। इस योजना की आठवीं किस्त अप्रैल में जारी की जानी थी, लेकिन यह किस्त कुछ दिनों बाद अब मई में जारी की गई है।

इस जवान ने 1999 में पाकिस्तान बॉर्डर पर बिछाई थी 52 किलोमीटर लंबी बारूदी सुरंग, पेश की थी बहादुरी की मिसाल

इस मौके पर कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि 11.82 करोड़ किसानों ने इस योजना का फायदा उठाया है। आज इस स्कीम की 8वीं किस्त जारी हो गई है।

इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबाधित करते हुए कहा बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है। इस वर्ष, अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक गेहूं एमएसपी पर खरीदा जा चुका है। अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है। कोरोना की मुश्किल चुनौतियों के बीच जहां किसानों ने कृषि और बागवानी में रिकॉर्ड उत्पादन किया है, वहीं सरकार भी हर साल MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है। पहले धान की और अब गेहूं की भी रिकॉर्ड खरीद हो रही है।

Akshaya Tritiya 2021: आज है अक्षय तृतीया का त्यौहार, जानें इसका महत्व

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है, जो बहरुपिया भी है, ये है कोरोना वायरस। पीएम मोदी ने कहा कि भारत हिम्मत हारने वाला देश नहीं है और ना ही भारतवासी हिम्मत हारेगा। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए मास्क और दो गज दूरी बहुत जरूरी है।

ये भी देखें-

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे छोटे किसानों को फायदा हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज अक्षय तृतीया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें