दुनिया के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी का निधन, ओलंपिक में भारत को 3 गोल्ड दिलाने वाले लीजेंड थे पद्मश्री बलबीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हॉकी के इस दिग्गज की मौत पर दुख जताया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr.) जी को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद हमेशा रखा जाएगा।

Balbir Singh

India’s legendary Olympic Gold-winning Hockey player Shri Balbir Singh Sr. passes away at a hospital in Mohali in Punjab.

हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr.) नहीं रहे। सोमवार सुबह सवा छह बजे मोहाली के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। देश को ओलंपिक के तीन गोल्ड़ मैड़ल दिलाने वाली हाकी टीम में धुरंधर खिलाड़ी के तौर पर पहचाने जाते बलबीर सिंह सीनियर के देहांत से खेल जगत दुखी है।

ये भी पढ़ें: 26 मई 2014: आज ही के दिन गुजरात का एक चायवाला बना देश का 15वां प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हॉकी के इस दिग्गज की मौत पर दुख जताया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr.) जी को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद हमेशा रखा जाएगा। वो देश के लिए कई सम्मान लेकर आए, साथ ही उन्होंने अपने खेल से हमेशा देश को गौरवान्वित किया। इसमें कोई दो राय नहीं है कि वो एक शानदार हॉकी खिलाड़ी थे। बतौर कोच भी उन्होंने बेहतरीन काम किया, उनके निधन की खबर सुनकर काफी दुखी हूं, उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ मेरी संवेदनाएं।

पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr.) के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि तीन बार के ओलंपिक चैंपियन और विश्वकप विजेता टीम के प्रबंधक 8 मई 2020 से अपने जीवन की जंग लड़ रहे थे। वह राष्ट्रीय टीम के कोच बने‚ जिसने 1971 के विश्व कप में कांस्य पदक जीता। फिर उन्होंने 1975 के विश्वकप में टीम का मार्गदर्शन करते हुए भारत को विश्व विजेता बनने में सहायता की।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल की कुछ महत्वपूर्ण घटनायें और कार्य