NCC की रैली में बोले पीएम मोदी- भारत हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 जनवरी को दिल्‍ली में करियप्‍पा मैदान पर नैशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली में शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

PM Narendra Modi

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि शौर्य और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एनसीसी कैडेट नजर आता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 जनवरी को दिल्‍ली में करियप्‍पा मैदान पर नैशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली में शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने एनसीसी दलों के मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे।

दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, वह अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है। वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मोर्चे पर समर्थ है।

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि बाढ़ से लेकर किसी भी अन्य प्राकृतिक आपदाओं के दौरान एनसीसी कैडेटों ने भारत के लोगों की मदद की है। कैडेट्स को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है।

हरियाणा: CRPF जवान तेजपाल सिंह का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, 8वीं क्लास में पढ़ने वाले बेटे ने दी मुखाग्नि

पीएम ने कहा कि पिछले साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या सीमा विवाद, हम हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जहां भी कोई महत्वपूर्ण काम होता है, वहां हमेशा एनसीसी के कैडेट्स पहुंचते हैं।

पीएम मोदी ने एनसीसी की रैली को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि एनसीसी के बाद भी अनुशासन की भावना आपके साथ रहनी चाहिए। आप अपने आस-पास के लोगों को भी निरंतर इसके लिए प्रेरित करेंगे तो भारत का समाज और देश मजबूत होगा। दुनिया के सबसे बड़े यूनिफॉर्म और यूथ के रूप में एनसीसी ने अपनी जो छवि बनाई है वो दिनों दिन और मजबूत होती जा रही है।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि शौर्य और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एनसीसी कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है वहां भी एनसीसी कैडेट दिखते हैं। पर्यावरण, जल संरक्षण या स्वच्छता से जुड़ा कोई अभियान हो वहां एनसीसी के कैडेट जरूर नजर आते हैं। ये वर्ष एक कैडेट के रूप में, भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है।

चीन ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें, सीमा से लगे इलाकों में किया वाईफाई सेवा का विस्तार

पीएम ने कहा 1971 के युद्ध में, हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ उस युद्ध में, भारत ने सीमाओं पर दुश्मन को हराया था। पाकिस्तान के असंख्य सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस साल, हम इस युद्ध के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि सरकार ने एनसीसी की भूमिका को व्यापक बनाने की कोशिश की है। सीमा और तटीय क्षेत्रों में सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने के लिए एनसीसी की भागीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। पिछले साल 15 अगस्त को यह घोषणा की गई थी कि तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के लगभग 175 जिलों में एनसीसी को नई जिम्मेदारियां दी जाएंगी। इसके लिए सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा एक लाख एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें से एक तिहाई कैडेट लड़कियां हैं।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा के इस गांव में नक्सली फहराते थे काला झंडा, इस बार ग्रामीणों ने फहराया तिरंगा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं। एनसीसी डिजिटल प्लेटफॉर्म में पहले से ही 20,000 से अधिक कैडेट जुड़े हैं। इन कैडेटों ने अपने अनुभवों और विचारों को साझा करना शुरू कर दिया है। मुझे आशा है कि आप सभी इस मंच का और भी अधिक उपयोग करेंगे। एनसीसी ने गर्ल्स कैडेट में 35 फीसद की वृद्धि हुई है। हमारे रक्षा बलों के हर मोर्चे को महिलाओं के लिए खोला जा रहा है। भारत की मजबूत बेटियां दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार हैं। भारत को आपकी बहादुरी की जरूरत है।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हमारे देश में एक समय में सैकड़ों जिले नक्सलवाद से प्रभावित थे। लेकिन स्थानीय नागरिकों का कर्तव्य भाव और सुरक्षाबलों का शौर्य साथ आया तो नक्सलवाद की कमर टूटनी शुरू हुई। अब देश के कुछ जिलों में ही नक्सलवाद सिमट के रह गया है।

ये भी देखें-

उन्होंने यह भी कहा कि आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वो बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें