कोरोना के बढ़ते संकट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक, दिए ये 5 मंत्र

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर हाल में कोरोना महामारी को हराना होगा

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में हम आज जहां तक पहुंचे हैं उससे आत्मविश्वास आया, लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए।

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर हाल में कोरोना महामारी को हराना होगा और इसके लिए मांस्क को लेकर गंभीरता अभी भी बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है। हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं, लेकिन इसके साथ ही हमें वैक्सीन की बर्बादी की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना होगा। कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन प्रभावी हथियार है।

भारतीय वायुसेना का विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद

मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को एक साल से ज्यादा हो रहा है। भारत के लोगों ने कोरोना का जिस प्रकार सामना हो रहा है, उसे लोग उदाहरण के रूप में प्रस्तुत करते हैं। आज देश में 96 प्रतिशत से ज्यादा मामले रिकवर हो चुके हैं।

मृत्यु दर में भी भारत सबसे कम दर वाले देशों में है। कुछ राज्यों में केसों की संख्या बढ़ रही है। देश के 70 जिलों में ये वृद्धि 150 प्रतिशत से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना की इस उभरती हुई दूसरी लहर को तुरंत रोकना होगा। इसके लिए हमें त्वरित और निर्णायक कदम उठाने होंगे।

जम्मू-कश्मीर में बीते 3 सालों के दौरान आतंकी घटनाओं में आई कमी, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में हम आज जहां तक पहुंचे हैं उससे आत्मविश्वास आया, लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए। हमें जनता को पैनिक मोड में भी नहीं लाना है और परेशानी से मुक्ति भी दिलानी है। ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ को लेकर भी हमें उतनी ही गंभीरता की जरूरत है जैसे कि हम पिछले एक साल से करते आ रहे हैं। हर संक्रमित व्यक्ति के कॉन्टैक्ट को कम से कम समय में ट्रैक करना और आरटी-पीसीआर टेस्ट रेट 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों को पांच मंत्र भी दिए।

1- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ का पालन करना होगा।
2- RT-PCR टेस्टिंग को बढ़ाना ही होगा।
3- माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाने पर जोर दिया जाए।
4- वैक्सीन लगाने वाले केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए, सरकारी-प्राइवेट किसी में भी वैक्सीन लगाने की सुविधा हो।
5- वैक्सीन की एक्सपाइरी डेट का भी ध्यान रखना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें