देश में 3 मई तक लॉकडाउन, 15 अप्रैल को जारी होगी छूट की गाइडलाइन

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने रबी की फसल की कटाई को देखते हुये राज्य सरकारों से निवेदन किया कि वो ऐसी प्लानिंग करें जिससे किसानों की परेशानी कम हो।

Narendra Modi

भारत में कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में अहम अस्त्र बना ‘लॉकडाउन’ की अवधि को अगले महीने 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। भारत में पहले लॉकडाउन अवधि 21 दिन की आज आखिरी तिथि है। लेकिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या और मृत्यू दर में लगातार हो रहे इजाफे से राज्य सरकारों ने पीएम मोदी (PM Narendra Modi) से इस समयावधि को और बढ़ाने का निवेदन किया था। जिसके परिणाम स्वरूप आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को 18 दिन बढ़ाकर 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों और प्रशासन को निर्देश दिये हैं कि अगले एक सप्ताह तक कोरोना के खिलाफ और सख्ती बरती जाए। 

Narendra Modi

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ये आश्वसान दिया कि अगले एक सप्ताह तक जिन जिलों में कोरोना के संक्रमण में कमी आती है तो उन इलाकों में 20 मई के बाद कुछ छूट दी जा सकती है। जिनमें सीमित गतिविधियों को मंजूरी, कारखानों में काम और आवागमन इत्यादि में छूट दी जा सकती है। देश के जितने भी कोरोना हॉटस्पॉट हैं वहां इस वायरस से सख्ती से लड़ने की बात कही। साथ ही ये भी कहा कि जहां छूट दी जायेगी अगर वहां फिर से कोरोना का मामला बढ़ता है तो वहां पर सारे रियायतें रद्द हो जायेंगे। 

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने रबी की फसल की कटाई को देखते हुये राज्य सरकारों से निवेदन किया कि वो ऐसी प्लानिंग करें जिससे किसानों की परेशानी कम हो।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रचर की दिशा में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस समय भारत में 200 से ज्यादा लैब्स टेस्टिंग कर रहे हैं। भारत में एक लाख से अधिक बेड्स की व्यवस्था हो चुकी है। देशभर में 600 से अधिक अस्पताल कोविड-19 के लिए समर्पित होकर इलाज कर रहे हैं। 

विश्व कल्याण के लिए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के नौजवानों और वैज्ञानिकों को आगे आकर इससे लड़ने का अनुरोध किया है। साथ ही उन्होंने किसी भी देश का नाम लिये बिना ये कहा कि अभी भारत की स्थिति दुनिया के कई बड़े देशों से बेहतर है और यहां स्थिति को काबू करने के लिये लगातार बेहतर प्रयास किया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने देशवासियों से 7 वचन मांगा

  • पीएम ने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने का निवेदन किया। जिनकी पुरानी बीमारी है उन्हें कोरोना से बहुत ज्यादा बचा के रखने को कहा।
  • लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना है। मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करने को कहा, खासकर घर का बना हुआ।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताई खाद्य पदार्थों का सेवन करने की बात कही।
  • आरोग्य सेतू ऐप को डाउनलोड करने की बात कही और दूसरों से भी इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करवाएं।
  • लोगोंं से उनके आस-पास गरीब परिवारों के भोजन की व्यवस्था करने की बात कही।
  • कंपनियों के मालिकों से अपने कर्मचारियों को ना निकालने और सैलरी ना रोकने की बात कही साथ ही उनके प्रति संवेदना रखने की बात कही।
  • देश के कोरोना योद्धाओं डॉक्टरों, नर्सों, सफाईकर्मियों और पुलिसकर्मियों का आदर और सहयोग करने की बात कही।

<

p style=”text-align: justify;”> 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें