भगवान बुद्ध की शिक्षा से होगी कोरोना की पराजय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज दुनिया बदल गई है लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश नही बदला है। बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं। वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं।

Narendra Modi

फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि इस बार विश्व के सामने परिस्थितियां अलग हैं। दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है लेकिन आज के समय में भगवान बुद्ध का उपदेश और भी प्रासंगिक हो गया है। इन उपदेशों की राह पर चलकर हम कोरोना (Coronavirus) को हराएंगे। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ‘वेसाक वैश्विक समारोह’ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य होता लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है। गौरव की बात यह है कि भारत आज भगवान बुद्ध के कदमों पर चलकर हर किसी की मदद कर रहा है।

उन्होंने (PM Narendra Modi) कहा‚ ‘हम कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में लाभ और हानि की चिंता किए बिना दुनिया के साथ खड़े हैं।’ उन्होंने लोगों से अपील की कि हमें अपने साथ–साथ अपने परिवार‚ आसपास की सुरक्षा करनी होगी। संकट के समय में हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म है। संकट के समय में अनेक देशों ने भारत को याद किया और भारत ने उनकी मदद भी की। ऐसे में विश्व की प्रगति के साथ भारत की प्रगति निहित है।’

COVID-19: भारत में कोरोना का कहर, पिछले तीन दिनों में सामने आए 10 हजार मामले

गौरतलब है कि दुनिया में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान जताने के उद्देश्य से बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दुनिया के कई बड़े नेता शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये सब बातें कहीं।

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज दुनिया बदल गई है लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश नही बदला है। बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं। वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा‚ ‘आज देश के कई हिस्सों में और दुनिया में लोग अपनी–अपनी तरह से लोगों की सेवा कर रहे हैं‚ चाहें यातायात का नियंत्रण हो‚ कानून का शासन करवाना हो‚ बीमार का इलाज हो‚ हर कोई अपनी ओर से सेवा कर रहा है। आज सभी लोगो को यह दिन डेडिकेटेड है। संगठित प्रयास से हम कोरोना (Coronavirus) को परास्त करने में सफल होंगे।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें