FICCI Annual Convention: पीएम मोदी ने FICCI की 93वीं सालाना बैठक को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 12 दिसंबर को देश के सबसे बड़े औद्योगिक व व्यावसायिक संगठन फिक्की (FICCI) की 93वीं सालाना बैठक का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया।

PM Narendra Modi

फाइल फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि क्षेत्र और उससे जुड़े अन्य सेक्टर जैसे एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर हो, फूड प्रोसेसिंग हो, स्टोरेज हो, कोल्ड चैन हो इनके बीच हमने दीवारें देखी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 12 दिसंबर को देश के सबसे बड़े औद्योगिक व व्यावसायिक संगठन फिक्की (FICCI) की 93वीं सालाना बैठक का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस मौके पर अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद जितनी तेजी से हालात बिगड़े उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं।

किसान आंदोलन का परोक्ष जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। इससे किसानों को फायदा होगा। इसमें बाधक सारी दीवारें हटा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने 2020 में उतार-चढ़ाव देखे, पर अब स्थितियां उम्मीद से अधिक तेजी से बेहतर हुई हैं।

Jharkhand: सिमडेगा में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, PLFI के 3 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

उन्होंने कहा आज अर्थव्यवस्था के संकेतक हौसला बढ़ाने वाले हैं। संकट के समय देश ने जो सीखा है, उसने भविष्य के संकल्पों को और दृढ़ किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ”चाहे एफडीआई हो या एफपीआई, विदेशी निवेशकों ने भारत में रिकॉर्ड निवेश किया है।” पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों की प्राण रक्षा को प्राथमिकता दी। उस दिशा में नीतियां बनाईं, फैसले किए।

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि क्षेत्र और उससे जुड़े अन्य सेक्टर जैसे एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर हो, फूड प्रोसेसिंग हो, स्टोरेज हो, कोल्ड चैन हो इनके बीच हमने दीवारें देखी हैं। अब सभी अड़चनें हटाई जा रही हैं। इन सुधारों के बाद किसानों को नए बाजार मिलेंगे, नए विकल्प मिलेंगे, टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, देश का कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर आधुनिक होगा। इन सबसे कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा। इन सबका सबसे ज्यादा फायदा देश के किसान को होने वाला है।

Jharkhand: नक्सल प्रभावित इलाके के इस युवक ने मनवाया अपनी काबिलियत का लोहा, देशभर में हो रही वाहवाही

पीएम ने कृषि क्षेत्र में किए सुधारों के बारे में कहा, “देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बीते वर्षों में तेजी से काम किए गए हैं। उससे भारत का एग्रीकल्चर सेक्टर पहले से कहीं अधिक वाइब्रेंट हुआ है। आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। आज भारत मे मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है, किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है।”

ये भी देखें-

पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा, “पीएम-वाणी योजना के तहत देशभर में सार्वजनिक WiFi Hotspot का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इससे गांव-गांव में कनेक्टिविटी का व्यापक विस्तार होगा। ये निश्चित है कि 21वीं सदी के भारत की ग्रोथ को गांव और छोटे शहर ही सपोर्ट करने वाले हैं।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें