पीएम मोदी ने किसानों से किया संवाद, विपक्ष पर जमकर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती के मौके पर छह राज्यों के किसानों से बात की।

Narendra Modi

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संबोधन में कहा कि जिन राजनीतिक दलों को देश की जनता नकार चुकी है, वो आज कुछ किसानों को गुमराह करने में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती के मौके पर छह राज्यों के किसानों से बात की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 2,500 चौपालों में शामिल किसानों को वर्चुअल तरीके से संबोधित भी किया।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की जयंती को सुशासन दिवस (Sushansan Diwas) के रूप में मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की सातवीं किस्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बटन दबाकर 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया।

Christmas Day 2020: ईसाई धर्म में किन चीजों की है सख्त मनाही, जानें ऐसी 10 बातों के बारे में

किसानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा, “आज देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधे, एक क्लिक पर 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं। जब से ये योजना शुरू हुई है, तब से 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंच चुके हैं।”

पीएम मोदी ने कहा, “किसानों के जीवन में खुशी, हम सभी के जीवन में खुशी बढ़ा देती है। आज का दिवस तो बहुत ही पावन है। किसानों को आज जो सम्मान निधि मिली है, उसके साथ ही आज का दिन कई अवसरों का संगम बनकर भी आया है।”

Christmas day 2020: क्या आप जानते हैं 12 दिनों तक मनाते हैं क्रिसमस का त्योहार?

इसके अलावा कृषि कानून को लेकर जारी आंदोलन के मुद्दे पर पीएम ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। बंगाल में लेफ्ट और ममता सरकार के अलावा पीएम मोदी के निशाने पर कांग्रेस, शरद पवार समेत अन्य विपक्षी नेता रहे। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जिन राजनीतिक दलों को देश की जनता नकार चुकी है, वो आज कुछ किसानों को गुमराह करने में लगे हुए हैं। कुछ लोग किसानों और सरकार की चर्चा नहीं होने दे रहे हैं। राजनीतिक दल सिर्फ चर्चा में आने के लिए इस तरह के इवेंट कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में पंचायत चुनाव हुए हैं। इनमें अधिकतर किसानों ने वोट दिया और वहां आंदोलन चलाने वाले दलों को नकारा जा चुका है।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,01,46,846, दिल्ली में आए 1,063 नए केस

पीएम ने आगे कहा कि जितने लोग आज आंदोलन चला रहे हैं वही उस सरकार के साथ थे, जिसने स्वामीनाथन रिपोर्ट को दबाकर रखा था। हमने गांव के किसान के काम को आसान करने की कोशिश की है। जो आज किसानों के लिए आंसू बहा रहे हैं, उन्होंने सत्ता में रहते हुए क्या किया हर किसी को पता है।

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि आंदोलन की शुरुआत में मांग थी कि MSP की गारंटी होनी चाहिए। अब ये आंदोलन भटक गया है, ये लोग कुछ लोगों के पोस्टर लगाकर उन्हें रिहाई की मांग कर रहे हैं, अब कह रहे हैं टोल को खाली कर दो। अब किसान आंदोलन के नाम पर कई मुद्दों को उठाया जा रहा है।

Atal Jayanti 2020: अटल बिहारी वाजपेयी को PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, जानें कैसे हुई थी राजनीति में एंट्री

पीएम मोदी (Narendra Modi) ने आगे कहा कि पहले कृषि कानून तोड़ने पर किसानों को पेनाल्टी लगती थी, लेकिन अब हमारी सरकार ने ऐसी पेनाल्टी को खत्म कर दिया है। अब खरीदार को किसानों को रसीद भी देनी होगी और तीन दिन के भीतर फसल का पैसा भी देना होगा।

प्रधामनंत्री ने किसानों से बात करते हुए कहा कि अगर कोई किसान से एग्रीमेंट करेगा, तो वो चाहेगा कि फसल अच्छी हो। ऐसे में एग्रीमेंट करने वाला व्यक्ति बाजार के ट्रेंड के हिसाब से ही किसानों को आधुनिक चीजें उपलब्ध करवाएगा। अगर किसी वजह से किसान की फसल अच्छी नहीं होती या बर्बाद हो जाती है, तो भी किसान को फसल का पैसा मिलेगा। एग्रीमेंट करने वाला समझौता नहीं तोड़ सकता है, लेकिन किसान अपनी मर्जी से एग्रीमेट खत्म कर सकता है।

जम्मू-कश्मीर: त्राल में आतंकियों का मददगार आमिर गिरफ्तार, 3 दिनों में 11 मददगारों पर गिरी गाज

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी (Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश की सभी सरकारें इस योजना से जुड़ी हैं लेकिन सिर्फ बंगाल के 70 लाख किसानों के ये लाभ नहीं मिल पा रहा है। बंगाल की सरकार राजनीतिक कारणों से किसानों को फायदा नहीं पहुंचाने दे रही है, वहां के किसानों ने सीधा भारत सरकार से अपील की है।

उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने बंगाल में 30 साल सरकार चलाई आज वो इस मुद्दे पर कोई आंदोलन नहीं करते हैं। बंगाल के उसी विचारधारा के लोग आज पंजाब पहुंच गए हैं। बंगाल की सरकार अपने राज्यों में किसानों के लाभ को रोक रही है, लेकिन पंजाब पहुंच अपने राजनीतिक दुश्मनों के साथ मिलकर लड़ती हैं।

ये भी देखें-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि MSP खत्म नहीं होगी, मंडियां भी चालू रहेंगी। सरकार ने किसानों को इस बात का भरोसा दिया है, अगर फिर भी कोई शंका है तो सरकार चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस खेती की लागत को कम करने पर है। कई योजनाओं के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है, मुफ्त बिजली-गैस-पानी सरकार ही दे रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें