Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को किया संबोधित, जानें भाषण की खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के अवसर पर लाल किले पर झंडा फहराया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना योद्धाओं को नमन करते हुए कहा कि देश विशेष हालात से गुजर रहा है।

PM Narendra Modi

लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के अवसर पर कहा कि आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के अवसर पर लाल किले पर झंडा फहराया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना योद्धाओं को नमन करते हुए कहा कि देश विशेष हालात से गुजर रहा है। इस बार हमारे लिए संकल्प करना बहुत आवश्यक है।

पीएम मोदी ने कहा आज ऐसे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, वीर शहीदों को नमन करने का ये पर्व है। लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कोरोना, आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करने के साथ-साथ बिना नाम लिए पाकिस्तान और चीन पर भी हमला बोला।

विभाजन के दौरान भड़क उठे थे दंगे, फिर हुआ पाकिस्तान के साथ युद्ध

अपने संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण 10 दिन पहले शुरू हुआ है। रामजन्मभूमि मुद्दा जो सदियों से चला आ रहा है, उसका शांति से हल हो गया है। देश के लोगों का आचरण अभूतपूर्व रहा है। यह भविष्य के लिए एक प्रेरणा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है। वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा हाल में लिए गए कई अहम निर्णयों का जिक्र किया।

स्वतंत्रता दिवस पर इन 5 गानों को सुनकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा सीना, इनमें से एक लता मंगेशकर ने गाया

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि LOC से लेकर LAC तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है। भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “दक्षिण एशिया में दुनिया की एक चौथाई जनसंख्या रहती है। हम सहयोग और सहभागिता से इतनी बड़ी जनसंख्या के विकास और समृद्धि की अनगिनत संभावनाएं पैदा कर सकते हैं। इस क्षेत्र के देशों के सभी नेताओं की इस विशाल जन समूह के विकास और प्रगति की ओर एक अहम जिम्मेदारी है।”

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देख सकते हैं देशभक्ति की ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट

देश को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं। जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल जोल रहता है। इनसे से कई देशों में बहुत बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं।

कोरोना संकट का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “जिस प्रकार इन देशों ने कोरोना संकट के समय भारतीयों की मदद की, भारत सरकार के अनुरोध का सम्मान किया, उसके लिए भारत उनका आभारी है। हमारे पूर्व के ASEAN देश, जो हमारे maritime पड़ोसी भी हैं, वो भी हमारे लिए बहुत विशेष महत्व रखते हैं।”

Independence Day Special: कर्नल सुशील तंवर की कहानी ‘हम क्या चाहते’

आत्मनिर्भर भारत की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, finished product बनकर भारत में लौटता रहेगा।

रक्षा सेक्टर में आत्मनिर्भरता के बारे में बताते हुए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, “भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है। भारत अब रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भी पूरी क्षमता से जुट गया है।”

जश्न-ए-आजादी के बीच तमाम विकृतियों की गुलामी की जकड़न में फंसा ये देश, सोचिये कि हम आजाद कहां हैं?

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, “देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है। हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज गति से विस्तार हो रहा है।”

महिलाओं के लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत में महिला शक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया। भारत में महिलाएं अंडरग्राउंड कोयले की खदान में काम कर रही हैं, तो फाइटर प्लेन भी उड़ाकर आसमान की बुलंदियों को चूम रही हैं। महिलाओं को स्वरोजगार और रोजगार के समान अवसर देने के लिए आज देश प्रतिबद्ध है।”

ये भी देखें-

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, “आज हमें फिर से संकल्प लेने की जरूरत है। यह संकल्प आजादी के लिए बलिदान देने वालों के सपनों को पूरा करने का हो। यह संकल्प 130 करोड़ देशवासियों के लिए हो। यह संकल्प हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए हो, उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए हो। यह संकल्प आत्मनिर्भर भारत के लिए हो।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें