फ्लाइट में फोटोग्रॉफी करने पर रद्द होगी दो सप्ताह तक की उड़ान, इंडिगो विमान की इस घटना के बाद सख्त हुई सरकार

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के महानिदेशक (DGCA) ने कहा कि अगर किसी पूर्व निर्धारित उड़ान में किसी को फोटोग्राफी (Photography) करते हुए पाया गया तो उस मार्ग पर उड़ान को दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

Photography

Photography ban in domestic airlines.

भारत में हवाई सफर करने वालों को भारत सरकार ने एक तगड़ा झटका दिया है। अकसर लोग फ्लाइट में सफर करने के दौरान फोटोग्रॉफी करते हैं और अपने हवाई यात्रा को यादगार बनाते हैं लेकिन अब भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के महानिदेशक (DGCA) ने कहा कि अगर किसी पूर्व निर्धारित उड़ान में किसी को फोटोग्राफी (Photography) करते हुए पाया गया तो उस मार्ग पर उड़ान को दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। डीजीसीए (DGCA) को इंडिगो की बुधवार की चंड़ीगढ़–मुंबई की एक उड़ान में सुरक्षा और सामाजिक दूरी संबंधी प्रोटोकॉल के कथित उल्लंघन का पता चला था जिसमें अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी यात्रा की थी। इसके बाद डीजीसीए ने शुक्रवार को इंडिगो से ‘उचित कार्रवाई’ करने को कहा था।

मेजर परमेश्वरन जयंती: भारतीय सेना का शूरवीर, गोली लगने के बावजूद दुश्मन की बंदूक छीन उसे किया ढेर, मरणोपरांत मिला ‘परमवीर चक्र’

चंड़ीगढ़-मुंबई जाने वाले विमान के भीतर के घटनाक्रम के एक वीडियो के अनुसार रिपोर्टर और कैमरामैन कंगना रनौत का प्रतिक्रिया लेने के लिए आपस में धक्का-मुक्की करते और भीड़ लगाते देखे गये हैं।

जिसके बाद डीजीसीए (DGCA) ने अपने आदेश में कहा, “फैसला किया गया है कि अब से यदि किसी पूर्व निर्धारित यात्री विमान में इस तरह का कोई उल्लंघन (Photography) होता है तो उस मार्ग पर उड़ान को अगले दिन से दो सप्ताह की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।”

फ्लाइट में फोटोग्राफी (Photography) बैन

यह आदेश भारत की सभी घरेलू एयरलाइनों को भेजा गया है। आदेश में कहा गया है कि विमान नियमावली 13 के अनुसार‚ किसी भी व्यक्ति को विमान के अंदर कोई भी तस्वीरें लेने की अनुमति नहीं है। डीजीसीए (DGCA) या नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इस तरह की अनुमति होने पर ही ऐसा किया जा सकता है। यदि किसी पूर्व निर्धारित यात्री विमान में इस तरह का कोई उल्लंघन (Photography) होता है तो उस मार्ग पर उड़ान को अगले दिन से दो सप्ताह की अवधि के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी में 50 की उम्र वाले पुलिसकर्मियों पर लटकी रिटायरमेंट की तलवार, योगी सरकार का ये फैसला बना ‘जी का जंजाल’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें