ब्रिटेन में Pfizer-BioNTech की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, 7 दिसंबर से हो सकती है टीका लगाने की शुरुआत

ब्रिटेन (UK) में फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine) की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। इसी के साथ ब्रिटेन कोविड-19 वैक्सीन के टीके को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है।

Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine

ब्रिटेन (UK) में फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine) की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। इसी के साथ ब्रिटेन कोविड-19 वैक्सीन के टीके को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है। इससे पहले रूस अपनी स्पूतनिक-V वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दे चुका है।

ब्रिटेन ने 20 नवंबर को अपने चिकित्सा नियामक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन (Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine) का आकलन करने को कहा था। अब, एमएचआरए ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन का आकलन कर इसे मंजूरी दे दी है।

Chhattisgarh: जशपुर में आएंगे अच्छे दिन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे 655 करोड़ के विकास कार्यों की शुरुआत

ये एजेंसी यह भी निर्धारित करने की प्रक्रिया में है कि क्या ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कठोर सुरक्षा मानकों को पूरा करती है या नहीं। जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) कर्मियों को 7 दिसंबर से टीका लगाने की शुरुआत की जा सकती है।

हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैंकॉक के मुताबिक ये वैक्सीन सबसे पहले बुजुर्गों के लिए ही उपलब्ध कराई जाएगी। ब्रिटेन ने फाइजर और बायोएनटेक की दो-शॉट वाली वैक्सीन की चार करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है। ब्रिटेन को 2021 के अंत तक दवा की चार करोड़ खुराक मिलने की संभावना है। इतनी खुराक से देश की एक तिहाई आबादी का टीकाकरण हो सकता है।

झारखंड: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 2 संदिग्ध गिरफ्तार, हथियार बरामद

बता दें कि प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके (Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine) को विकसित किया है। कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल के लोगों पर कारगर रहा। यह वैक्सीन संक्रमण को रोकने में 95% से अधिक प्रभावी पाई गई है।

वहीं, ब्रिटेन में नियुक्त किए गए वैक्सीन मंत्री नादिम जहावी के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि अगर सब ठीक रहा और फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन (Pfizer-BioNTech Coronavirus Vaccine) को मंजूरी मिल जाती है तो उसके कुछ ही घंटों में वैक्सीन का वितरण और टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। जरूरी तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

ये भी देखें-

दूसरी ओर फाइजर और बायोएनटेक ने यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी के समक्ष भी कोरोना वायरस के उनके टीके को मंजूरी के लिए एक आवेदन सौंपा है। दोनों कंपनियों ने 1 दिसंबर को कहा कि सोमवार को सौंपे गए आवेदन की समीक्षा प्रक्रिया को पूरा किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें